क्रिस गेल को पहली गेंद पर किया आउट, फिर गेंदबाज़ को गेल ने दिया शानदार तोहफा, हो गया खुश

 वेस्टइंडीज़ की टीम विश्व कप 2019 के लिए क्वालिफाई कर चुकी है। स्कॉटलैंड को वर्ल्ड कप क्वालीफायर के सुपर सिक्स मुकाबले में 5 रन से मात देकर वेस्टइंडीज़ ने विश्व कप के लिए अपनी जगह पक्की की थी। वेस्टइंडीज और स्कॉटलैंड के बीच खेले गए इस मुकाबले में क्रिस गेल मैच की पहली ही गेंद पर आउट हो गए थे। इसके साथ ही वो हरारे के मैदान पर गोल्डन डक बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने थे। लेकिन मैच के खत्म होने के बाद गेल ने उनका विकेट वाले गेंदबाज़ सुफियान शरीफ को एक खास तोहफा दिया।

गेल ने दिया ये तोहफा-

बारिश से प्रभावित इस अहम मुकाबले को जीतने के बाद वेस्टइंडीज़ की टीम ने विश्व कप 2019 के लिए जगह बनाई। मैच के बाद गेल और सुफियान शरीफ की मुलाकात हुई और गेल ने शरीफ को तोहफे में अपना एक बैट दिया। इस बात की जानकारी शरीफ ने ट्विटर पर शेयर की। सुफियान शरीफ ने ट्वीट में लिखा कि, तुम्हारे खिलाफ खेलना गर्व की बात है। बैट के लिए धन्यवाद… गेल।

वेस्टइंडीज और स्कॉटलैंड के बीच खेला गया वो मैच हरारे के मैदान पर खेला गया 144वां वनडे मुकाबला था। उस मुकाबले में स्कॉटलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया। वेस्टइंडीज़ की तरफ से पारी की शुरुआत करने क्रिस गेल और ईविन लुइस मैदान उतरे। क्रिस गेल ने स्ट्राइक ली और स्कॉटलैंड के तेज़ गेंदबाज़ सुफियान शरीफ ने मैच की पहली ही गेंद पर क्रिस गेल को विकेटकीपर के हाथों कैच आउट करा दिया। इसी के साथ गेल के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी दर्ज़ हो गया। गेल इस मैदान पर पहली गेंद पर आउट होने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। आने वाले भविष्य में और भी बल्लेबाज इस मैदान पर मैच की पहली ही गेंद पर आउट होंगे, लेकिन रिकॉर्ड बुक्स में अब ये हमेशा दर्ज़ रहेगा की इस मैदान पर पहली बार गोल्डन डक बनाने वाले बल्लेबाज़ क्रिस गेल थे।

क्या होता है गोल्डन डक?

बल्लेबाज़ अगर पहली ही गेंद खेलते हुए आउट हो जाता है तो उसे ‘गोल्‍डन डक’ कहते हैं। वहीं दूसरी और तीसरी बॉल पर आउट होने पर क्रमश: सिल्‍वर और ब्रांज डक कहलाया जाता है। इसके अलवा कोई बल्‍लेबाज बिना कोई गेंद खेले यानी नॉन-स्‍ट्राइकर एंड पर खड़े होकर रन आउट हो जाता है। तो इसे ‘डायमंड डक’ के नाम से जाना जाता है। इस मैच में गेल ने इस तरह बनाया गोल्डन डक।