इन मामलों में एक बार नहीं बल्कि पांच बार माफी मांग चुका है फेसबुक, जानिए बड़ी बातें

 डाटा लीक मामले में लंबे समय से आलोचनाओं का सामना कर रहे मार्क जुकरबर्ग ने दो अरब फेसबुक यूजर्स से माफी मांगी है। जुकरबर्ग ने यूजर्स से वादा किया है कि फेसबुक डाटा को सुरक्षित रखने के लिए कई कदम उठाएगा।

मार्क जुकरबर्ग का बयान

फेसबुक संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने अपने बयान में कहा- ” फेसबुक को मेरे द्वारा शुरू किया गया है और इससे जुडी किसी भी मामले के लिए मैं जिम्मेदार हूं। फेसबुक यूजर्स का डाटा सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी मेरी है और अगर ऐसा करने में नाकामी का मतलब है की हम आपकी सेवा करने के लायक नहीं हैं।”

फेसबुक ने भले ही माफी मांग ली हो लेकिन ये पहले बार नहीं है जब कंपनी ने माफी मांगी है। इससे पहले भी फेसबुक ने कई मामलों पर माफी मांगी है। जानतें हैं उन वजहों के बारे में जिनके चलते फेसबुक को माफी मांगनी पड़ी है।

न्यूज फीड में बदलाव

साल 2006 में फेसबुक की तरफ से न्यूज फीड और मिनी फीड में बदलाव किए गए थे। इसके चलते कई यूजर्स के निजी पोस्ट बिना उनकी जानकारी के सार्वजनिक हो गए थे। यूजर्स की भारी नाराजगी के बाद फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने एक पत्र लिखकर माफी सबसे माफी मांगी थी।

डाटा लीक को लेकर हुआ था विवाद

साल 2006 में फेसबुक पर यूजर्स की जानकारी लीक होने का आरोप लगा था। दरअसल फेसबुक ने एक नए फीचर का परीक्षण किया था जिसका नाम बीकन रखा गया था। इस फीचर को लेकर बाद में जुकरबर्ग ने खुद कहा, ‘इस फीचर को इसलिए बनाया गया था ताकि यूजर्स अपनी जानकारी अपने दोस्तों से साझा कर सकें’। एक कानूनी मुकदमे के चलते इस फीचर को बंद कर दिया गया था।