व्हॉट्सएप सुरक्षा को लेकर भारतीय सेना की तरफ से ये हैं 6 सुझाव, तुरंत करें ये काम

व्हॉट्सएप पर चीनी हैकर्स के हमले को लेकर भारतीय सेना ने अपने जवानों को आगाह किया है। एडिशनल डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस(ADGPI) के ट्विटर हैंडल से एक वीडियो भी जारी किया गया, जहां जवानों को सतर्क रहने के तरीके सिखाए गए हैं। हम आपको उन्हीं तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप चाइनीज हैकर्स से अपनी जानकारी को बचा सकते हैं।

+86 से शुरू होने वाले नंबर से हो जाएं सावधान

+86 से शुरू होने वाले नंबर कई व्हॉट्सएप ग्रुप में शामिल होकर जानकारी हासिल कर रहे हैं। अगर आपके ग्रुप में +86 से शुरू होने वाला कोई भी नंबर दिखे तो इसकी जानकारी तुरंत ग्रुप एडमिन को दें। अगर ग्रुप एडमिन आपकी बात पर कोई एक्शन न ले, तो अच्छा होगा कि आप खुद ग्रुप को छोड़ दें।

ग्रुप को लगातार करते रहें चेक

जिन व्हॉट्सएप ग्रुप में आप शामिल हैं, उन ग्रुप्स की सारी गतिविधियों और ग्रुप मेंबर्स के बारे में लगातार अपनी नजर बनाएं रखें।

कॉन्टेक्ट नंबर्स को करें सेव

जितने कम ग्रुप्स का हिस्सा बनें उतना ही सही रहेगा। ऐसे में जिन ग्रुप्स में आप शामिल हैं, उन ग्रुप्स के सभी मेंबर्स का व्यक्तिगत रूप से नंबर सेव कर लें।

अनजान नंबर्स पर रखें निगरानी

ग्रुप्स में शामिल अनजान यूजर्स पर लगातार नजर बनाए रखें। यहां ध्यान देना जरूरी है कि कहीं ऐसे यूजर्स आपकी जानकारी का इस्तेमाल तो नहीं कर रहे हैं।