माविया मलिक ने रचा इतिहास, बनीं पाकिस्तान की पहली ट्रांसजेंडर न्यूज एंकर

पाकिस्तान में ट्रांसजेंडर माविया मलिक ने एक नया इतिहास रचा है। वह पाकिस्तान की पहली ट्रांसजेंडर न्यूज एंकर बनीं और बखूबी अपना काम किया। बीबीसी के पत्रकार शिराज हसन ने माविया मलिक की तस्वीर को ट्वीटर पर पोस्ट किया और लिखा- पाकिस्तान की पहली न्यूज एंकर, अब टीवी पर। हसन ने इसके अलावा माविया मलिक के बारें में कोई जानकारी नहीं दी। हसन द्वारा पोस्ट की गई तस्वीर से पता चलता है कि माविया मलिक केएन चैनल में बतौर एंकर काम कर रही हैं। तस्वीर में माविया बड़ी गर्मजोशी से समाचार पढ़ती हुई दिख रही हैं।

बता दें कि हाल ही में पाकिस्तानी संसद के ऊपरी सदन सीनेट ने ट्रांसजेंडरों के अधिकारों के संरक्षण के लिए एक ऐतिहासिक विधेयक पारित किया था। इसमें रूढिवादी मुस्लिम बहुल देश में उन्हें अपने लिंग निर्धारण का अधिकार भी शामिल है। अगर यह विधेयक कानून बन पाता है तो यह ट्रांसजेंडरों को अपने लिंग का निर्धारण करने तथा सरकारी कार्यालयों में इसके आधार पर पंजीकरण का अधिकार देगा।

एक न्यूज एंकर के रूप में टीवी पर दिखाई देने वाली एक ट्रांसजेन्डर माविया मलिक को सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है। एक वरिष्ठ ब्लॉगर और एक महिला टीवी एंकर ने माविया को शुभकामनाएं दी हैं। पिछले साल किए गए जनगणना के मुताबिक, पाकिस्तान में ट्रांसजेंडर की कुल संख्या 10,418 है। जो कुल आबादी का 0.005 प्रतिशत पर है। पिछले साल एक अदालत ने फैसला सुनाया था कि ट्रांसजेंडर की गिनती राष्ट्रीय जनगणना में की जाएगी।