चीन ने अमेरिका पर लगाया ये आरोप, कहा- ‘हम अपने व्यापार हितों की रक्षा करने को हैं तैयार’

चीनी वाइस प्रीमियर लियु हे ने अमेरिकी ट्रेजरी सचिव स्टीवन मन्नुचिन से कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने धारा 301 जांच के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार नियमों का उल्लंघन किया है लेकिन चीन अपने हितों की रक्षा के लिए तैयार है। शिन्हुआ न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, शनिवार की सुबह मन्नुचिन से फोन पर बात करते हुए लियु ने कहा कि चीन अभी भी उम्मीद करता है कि दोनों पक्ष द्विपक्षीय व्यापार संबंधों को स्थिर रखने के लिए संयुक्त रूप से मिलकर तर्कसंगत काम करेंगे।

चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने कहा, ‘हम हर तरह की चुनौती के लिए तैयार हैं। हम अपने अधिकारों और हितों की रक्षा में पूरी तरह सक्षम हैं और उस पर आंच आने की हालत में हाथ पर हाथ धरे नहीं बैठेंगे।’ हालांकि मंत्रालय ने यह भी उम्मीद जताई कि अमेरिका द्विपक्षीय आर्थिक रिश्तों को खतरे में नहीं ले जाएगा। वैसे, अमेरिका में चीन के दूतावास ने भी बयान जारी कर कहा कि ट्रेड वार की स्थिति में चीन डरने वालों में नहीं है।

चीन की समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक मंत्रालय ने कहा कि अगर दोनों देश तय समय में किसी समझौते पर नहीं पहुंच सके, तो पहले चरण में चीन अमेरिका से आ रहे 128 सामानों पर 15 फीसद आयात शुल्क लगाएगा। उसके बाद अमेरिका द्वारा शुल्क लगाने के प्रभावों का आकलन किया जाएगा और दूसरे चरण में अमेरिकी सामानों पर 25 फीसद शुल्क लगाया जाएगा।

चीन से आ रहे सामानों पर आयात शुल्क लगाने के फैसले पर हस्ताक्षर करने के बाद गुरुवार को ट्रंप ने कहा था कि चीन के साथ अमेरिका का कारोबारी घाटा नियंत्रण के बाहर पहुंच गया है और आयात शुल्क लगाने का यह कदम कई अन्य कदमों का एक हिस्सा भर है।