क्‍यों बाधित रहा संसद का काम-काज, बताएंगे भाजपा सांसद

मानव संसाधन व विकास मंत्रालय के केंद्रीय  मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शुक्रवार को कहा कि सभी भाजपा सांसद अपने निर्वाचन क्षेत्र में जाकर लोगों को बताएंगे कि संसद सत्र को कौन बाधित कर रहा था और क्‍यों। इस बार संसद का बजट सत्र पूरी तरह हंगामे की भेंट चढ़ा रहा। राज्यसभा और लोकसभा दोनों सदनों में लगातार कार्यवाही कई मुद्दों के कारण हंगामा होने की वजह से बाधित रही है।

केंद्रीय मंत्री के अनुसार, भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने सांसदों को इस सप्‍ताहांत उनके निर्वाचन क्षेत्रों में जाकर प्रेस कांफ्रेंस व कार्यक्रमों के जरिए लोगों को यह बताने का कार्य सौंपा है कि आखिरकार संसद सत्र क्‍यों नहीं चली इसे क्‍यों बाधित किया जा रहा था।

आंध्रप्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग को लेकर टीडीपी और वाईएसआर कांग्रेस सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाना चाहते थे। बिना चर्चा के फिनांश बिल पारित किए जाने को लेकर विपक्षी पार्टियों और आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा के मामले में भाजपा के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव की ओर इशारा करते हुए जावड़़ेकर ने यह बयान दिया।

 करीब-करीब रोजाना ही लोकसभा स्‍थगित रही और केंद्र के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव लाने में विपक्षी पार्टियां भी असमर्थ रहीं। उल्‍लेखनीय है कि संसद न चल पाने के लिए पूर्व स्वास्थ्य मंत्री गुलाम नबी आजाद ने सरकार को जिम्मेदार बताया. उन्‍होंने कहा कि 10 राजनीतिक पार्टियों ने बैठक में निर्णय किया है कि राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू को बताया जाए कि हम सदन को चलाना चाहते हैं लेकिन सरकार ऐसा करना नहीं चाहती। सरकार मुद्दों से भाग रही है। सभी ने एक साथ मिलकर सभापति से कहा है कि सदन में हमको बोलने की इजाजत दी जाए।