म्यामांर के पहले असैन्य राष्ट्रपति हतिन क्याव ने दिया इस्तीफा, फेसबुक के जरिए दी सूचना

म्यामांर के राष्ट्रपति हतिन क्याव ने आज सुबह अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इसकी जानकारी राष्ट्रपति कार्यालय द्वार फेसबुक पर दी गई। सोशल मीडिया पर एक अहस्ताक्षारित नोटिस पोस्ट किया गया, जिसमें लिखा था हतिन क्याव ने 21 मार्च को इस्तीफा दिया है। इस्तीफे की वजह यह बताई गई है कि राष्ट्रपति आराम करना चाहते हैं।

नोटिस में जानकारी दी गई है कि सात दिनों में नए राष्ट्रपति का चुनाव होगा। बता दें कि हतिन क्याव के इस्तीफे की अफवाहें लगभग एक साल तक सुर्खियों में थी। लेकिन सरकार और नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी पार्टी के अधिकारियों ने इन खबरों से इनकार किया था।

हतिन क्याव को 2016 में म्‍यांमार का पहला असैनिक राष्‍ट्रपति चुना गया था। हतिन को संसद के दोनों सदनों के कुल 652 वोटों में से 360 पर जीत हासिल हुई थी। हतिन क्‍याव को उस समय राष्‍ट्रपति बनने का मौका मिला था, जब 2008 के संविधान की धारा 59 (एफ) को अमल में लाया गया। इस धारा के तहत वह व्यक्ति म्‍यांमार का राष्ट्रपति नहीं हो सकता, जिसकी अगली पीढ़ी के पास किसी अन्य देश का पासपोर्ट हो। सू की के बेटे के पास ब्रिटेन की नागरिकता है। ऐसे में हतिन क्‍याव को यह जिम्‍मेदारी दी गई थी।