सीरिया के पूर्वी घोउटा में रूसी हवाई हमले में मारे गए 37 नागरिक!

सीरिया के मानवाधिकार संगठन के अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि दमिश्क के निकट पूर्वी घोउटा के सिकुड़ते विद्रोहियों के अरबीन इलाके में रूसी हवाई हमले में 37 नागरिक मारे गए। संगठन के प्रमुख रामी अब्देल रहमान ने कहा, ‘रूसी हवाई हमले में तहखाने में फंसे 37 नागरिकों की जलाने या दम घुटन से मौत हो गई।

पूर्वी घोउटा में हुए इस हवाई हमले में सीधे तौर पर शामिल होने से रूस ने इनकार कर दिया है। लेकिन ब्रिटेन आधारित संगठन का कहना है कि यह उड़ान पैटर्न, हमले में शामिल विमान और गोला-बारूद से अंदाजा लगाया जा सकता है कि ये किसका काम है।

वैसे बता दें कि पूर्वी घोउटा के ज्‍यादातर हिस्‍से से विद्रोहियों को खदेड़ दिया गया है। बस कब कुछ ही हिस्‍से में विद्रोही सिमट कर रह गए हैं। जल्‍द ही बचे हुए विद्रोहियों का भी खात्‍मा हो जाएगा, ऐसी उम्‍मीद जताई जा रही है। रूस का कहना है कि 65 फीसद सीरिया के पूर्वी घौता के लोग विद्रोहियों से मुक्त हो गया है। आरआइए न्यूज एजेंसी के मुताबिक, रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइंग ने मंगलवार को कहा कि सीरिया के पूर्वी घौटा में 65 फीसद क्षेत्र विद्रोहियों के आतंक से आजाद हो गए हैं। उनके मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि मानवतावादी अभियान की शुरुआत के बाद जिले से निकाले जाने वाले नागरिकों की कुल संख्या 79,702 हो गई है