रूस का आरोप, यूरोपीय संघ को रूस विरोधी अभियान में बेवजह किया जा रहा शामिल

रूस के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा है कि यूरोपीय संघ के नेताओं को रूस और वाशिंगटन द्वारा मास्को-लंदन को बीच तनाव को लेकर उकसाने वाले रूस विरोधी अभियान में खींचा जा रहा है। आपको बता दें कि रूसी जासूस के जहरकांड के मामले को देखते हुए यूरोपीय संघ ने रुसी राजदूतों को मॉस्को वापस भेज दिया है।

कुछ समय पहले ही पूर्व रूसी जासूस सर्गी सक्रीपाल और उनकी बेटी यूलिया को ब्रिटेन में जहर देने का मामला प्रकाश में आया था और यूरोपीय संघ के नेताओं ने ब्रिटेन के इस तर्क का समर्थन किया है कि जिसमें जाससू को जहर देने के मामले में मास्को को दोषी ठहराया गया है। मास्को ने हालांकि इस बात का खंडन किया है कि स्क्रीपाल को जहर देने के पीछे उसका कोई हाथ था।

बता दें कि जासूस हमले में रूस की भूमिका के मामले में ईयू के समर्थन का ब्रिटेन ने स्वागत किया है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने शुक्रवार को अन्य यूरोपीय संघ के नेताओं द्वारा पेश किए गए समर्थन का स्वागत किया। ईयू ने ब्रिटेन के आरोपों पर सहमति जताई है कि पूर्व जासूस पर नर्व एजेंट नामक रसायन से हमले के पीछे रूस का हाथ है।

थेरेसा मे ने रिपोर्टर से कहा, ‘मैं इस तथ्य का स्वागत करता हूं कि यूरोपीय संघ परिषद ने यूके सरकार के आकलन के साथ सहमति जताई है कि यह अत्यधिक संभावना है कि रूस हत्या की कोशिश के लिए जिम्मेदार था और कोई वैकल्पिक व्याख्या नहीं है।’ उन्होंने कहा, ‘रूस किसी सीमाओं का सम्मान नहीं करता है और यह हमारे मूल्यों के लिए खतरा है। और यह सही है कि यहां यूरोपीय संघ परिषद में हम उन मूल्यों को बनाए रखने के लिए एक साथ खड़े हैं।