फेसबुक पर अपना डाटा रखना चाहते हैं सुरक्षित तो तुरंत करें ये काम

हाल ही में आई एक खबर ने सबको हैरान कर दिया। खबर ये है कि साल 2016 अमेरिकी प्रेसिडेंट इलेक्शन में फेसबुक के करोड़ों यूजर्स की जानकारी चोरी कर उससे छेड़छाड़ की गई थी। ऐसे में फेसबुक पर व्यक्तिगत जानकारी को लेकर फिर से बहस खड़ी हो गई है। हम आपको कुछ तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने अकाउंट की जानकारी सुरक्षित रख सकते हैं।

‘टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन’

अगर आप अपने फेसबुक प्रोफाइल को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपनी प्रोफाइल की सेटिंग्स में जाकर में ‘टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन’ को इनेबल करें। इस सेटिंग को इनेबल करने पर अगर कोई आपका पासवर्ड पता भी कर ले, तो भी आपका प्रोफाइल एक्सेस नहीं कर पाएगा।

इन ऑप्शन को करें डिसेबल

आप अपने फेसबुक अकाउंट पर जाकर लोकेशन सेटिंग और फेस रिकॉग्निशन को ऑफ कर दें।

इसके बाद कोई नहीं देख पाएगा आपका पोस्ट

अगर आप नहीं चाहते कि आपके किसी भी पोस्ट या फोटो को कोई और देखे, तो Privacy ऑप्शन में जाकर ‘Only me’आप्शन को इनेबल करें। इसके बाद आपके एक्टिविटी को दूसरे लोग नहीं देख पाएंगे। आप किसी पोस्ट को भी’Only me’आप्शन के जरिए दूसरों से हाइड कर सकते हैं।

प्राइवेसी सेटिंग्स को करें कस्टमाइज-

अगर आप नहीं चाहते कि आपके अकाउंट, ईमेल, नंबर या पोस्ट को कोई देखे, तो आप अपने अकाउंट में जाकर फ्रेंड रिक्वेस्ट, फ्रेंड लिस्ट, ई-मेल, फोन नंबर की प्राइवेसी को अपनी सुविधा अनुसार सेट कर लें।

दूसरे सिस्टम पर न करें लॉग-इन-

किसी दूसरे के सिस्टम से अपने फेसबुक को लॉग इन करने से बचें।

इससे पहले फेसबुक के खिलाफ व्हाट्सएप के को फाउंडर ब्रायन एक्टन ने ट्विटर पर ट्वीट करते हुए लिखा,‘ it is time’। ब्रायन एक्टन ने ट्विटर पर #deletefacebook हैशटैग का इस्तेमाल किया है, जो सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है।