मोबाइल सिम लेने से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान, होगा आपका फायदा

आज के समय में ड्यूल और ट्रिपल सिम स्मार्टफोन बाजार में उपलब्ध हैं। इसी के साथ हर टेलिकॉम कंपनी के अपने-अपने खास प्लान भी मौजूद हैं। ऐसे में एक से ज्यादा सिम होना अब आम हो गया है। लेकिन नई सिम लेने से पहले कुछ ऐसी बातें हैं जिन्हें ध्यान में रखना जरुरी है। ध्यान ना रखने पर कई बार हमें परेशानियों से भी जूझना पड़ता है। सिम लेने के बाद किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े इसके लिए इन बातों का ख्याल जरूर रखें:

सिम डॉक्यूइमेंट पर पर्पज लिखकर करें साइन: सिम खरीदते समय आईडी और एड्रेस प्रूफ की फोटोकॉपी दुकानदार या एजेंट को ऐसे ही न दें, बल्कि उस पर (केवल सिम खरीदने के लिए) लिखकर नीचे साइन कर दें। इससे आपके डॉक्यूमेंट का कभी भी मिसयूज नहीं हो पाएगा। क्योंकि उसकी दूसरी फोटोकॉपी कराके कोई उस पर दूसरा सिम नहीं ले पाएगा।

ना लें सिम कार्ड का खुला पैकेट: अगर सिमकार्ड का पैकेट पहले से खुला हो, तो ऐसा सिम कभी न खरीदें, क्योंकि ऐसा सिम पहले से एक्टीवेट किया हुआ हो सकता है। हमेशा अपने सामने ही सील्ड पैक खुलवाकर सिम खरीदें।

बिना वेरिफिकेशन के ना लें सिम: अगर दुकानदार या एजेंट कह रहा हो कि आप वो सिम तुरंत ही यूज कर पाएंगे यानि कि आपको वेरीफिकेशन के लिए कस्टमर केयर को कॉल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। तो जान लीजिए कि कुछ न कुछ गड़बड़ है और सिम पहले से किसी और के नाम पर एक्टीवेट किया हुआ है।

फोटो पर करें क्रॉस साइन: सिम खरीदने के लिए दिए गए डॉक्यूमेंट के अलावा अपनी फोटो पर भी परमानेंट मार्कर से साइन कर दें, वर्ना आपके डॉक्यूमेंट्स का रीयूज या कहें कि मिसयूज होने की पूरी पॉसिबिलिटी रहेगी।

ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स छोड़कर ना जाएं: सिम खरीदने के लिए अपने ओरिजिनल डॉक्यूमेंट्स की फोटोकॉपी कराते समय कोई भी कॉपी दुकान पर मत छोड़ें। कई बार कोई फोटोकॉपी साफ या अच्छी न आने पर लोग उसे वहीं छोड़कर चले जाते हैं। ऐसा न करें वर्ना कोई और उसका मिसयूज कर सकता है।

सिर्फ एक बार दें थम्ब इम्प्रैशन: आजकल जियो के अलावा कई मोबाइल कंपनियों के सिम बायोमेट्रिक्स स्कैन के बाद ही मिलते हैं। ऐसा करते समय बार बार थंब इंप्रेशन न दें। थंब इंप्रेशन का प्रोसेस सिर्फ एक बार किया जाता है।

बॉयोमेट्रिक्स डिटेल्स देते समय रखें ध्यान: पिछले कुछ दिनों में ऐसे केस भी पुलिस के पास आ चुके हैं जिनमें सिम वेंडर ने ग्राहक को बिना बताए उससे थंब इम्प्रैशन कई बार लगवाए और उससे कई फर्जी लोगों के सिम एक्टीवेट कर दिए।

सिम एक्टिवेट ना होने पर दूसरे वेंडर के पास ना जाएं: सिम खरीदने के लिए सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स देने या थंब इंप्रेशन देने के बाद भी अगर आपका नया सिम एक्टीवेट न हो तो किसी नए वेंडर के पास जाकर दोबारा प्रक्रिया न दोहराएं। बल्कि आप उसी दुकानदार या एजेंट को मिलें और अगर वो कुछ गोलमाल जवाब दे, तो पुलिस कंप्लेंट करने से भी ना हिचकें। हो सकता है कि दुकानदार आपकी आईडी का मिसयूज कर रहा हो।

अधिकृत सेंटर से लें सिम: नया मोबाइल सिम हमेशा अधिकृत सिमकार्ड विक्रेता या ऑफीशियल सेंटर से खरीदें। कहीं से भी सिम कार्ड लेने