भारतीय चौकी से बचते हुए सड़क बनाने की कोशि‍श

खबरें अभी तक। डोकलाम इलाके में चीन फिर से सड़क और अन्य सैन्य जरूरत का बुनियादी ढांचा तैयार कर रहा है. यही नहीं, चीन की सेना पीएलए इस इलाके में एक मोड़दार सड़क बनाकर भारतीय चौकी से बचने की कोशिश कर रही है.  इस बीच चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा है कि वह अपने देश की एक इंच भी जमीन किसी को लेने नहीं देंगे.

खबर के अनुसार, सिक्किम-भूटान-तिब्बत के त्रिकोण पर डोकलाम इलाके के पास चीन जो बुनियादी ढांचा बना रहा है, वह भारतीय सुरक्षा प्रतिष्ठानों के लिए चिंता की बात है.

पीएलए की टुकड़ियां भारतीय डोका ला सैन्य चौकी के आसपास निर्माण की कोशिश कर रही हैं, जो कि डोकलाम में प्रभावी एक रिज पर है. इस चौकी से करीब 4 किमी की दूरी पर चीनी सेना 1.3 किमी लंबी एक सड़क और ‘संचार खाइयां’ तैयार कर रही है. इस मोड़दार सड़क से चीनी सेना दक्षिणी डोकलाम के जाम्फेरी रिज तक पहुंचने में कामयाब हो जाएगी. यह वही रिज है जहां चीनी सेना पिछली बार भी पहुंचना चाहती थी, लेकिन भारत द्वारा कार्रवाई के बाद 73 दिन के गतिरोध की वजह से ऐसा नहीं हो पाया था.

भारत इस रिज को लेकर काफी संवेदनशील रहा है, क्योंकि चीनी सेना के यहां पहुंचने से जोखिमपूर्ण ‘चिकन्स नेक’ कहे जाने वाले सिलिगुड़ी कॉरिडोर पर खतरा बढ़ जाता है.

 चीन की एक इंच जमीन नहीं छोड़ेंगे!

इस बीच चीन के फिर से निर्वाचित राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा है कि देश की ‘एक इंच जमीन’ भी किसी को हड़पने नहीं देंगे. नेशनल पीपल्स कांग्रेस के 18 दिन के सत्र पूरा होने और अपने दूसरे कार्यकाल की शुरुआत पर शी ने यह बात कही. शी ने एनपीसी के समापन सत्र को संबोधित करते हुए कहा, ‘हम अपने दुश्मन के साथ खूनी जंग लड़ने को प्रतिबद्ध हैं. हम दुनिया में अपनी जगह हासिल करने के लिए दृढ़ संकल्परत हैं. चीन की एक इंच जमीन भी किसी को लेने नहीं दी जाएगी.’