ये खामी ढूंढने पर माइक्रोसॉफ्ट देगा 1 करोड़ 62 लाख रुपये

खबरें अभी तक। टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट ने एक लिमिटेड बाउंटी प्रोग्राम की शुरुआत की है. इसके तहत कंपनी Meltdown और Spectre दैसे सीपीयू खामी को ढूंढने पर कंपनी ने 2 लाख 50 हजार डॉलर (लगभग 1 करोड़ 62 लाख रुपये) का रिवार्ड देने का ऐलान किया है. माइक्रोसॉफ्ट के मुताबिक इस नए तरीके की खामी को जनवरी में ढूंढा गया था और रिसर्च फील्ड में यह अहम है.

इसी साल जनवरी में इंटेल, एएमडी और एआरएम के प्रोसेसर्स में बड़ी खामी पाई गई थी जिसे Spectre और Meltdown का नामय दिया गया. इसके लिए माइक्रोसॉफ्ट ने पैच भी जारी किया था, क्योंकि इससे सबसे ज्यादा खतरा माइक्रोसॉफ्ट कंप्यूटर पर ही है.

माइक्रोसॉफ्ट ने अपने आधिकाकरिक ब्लॉग में कहा है, ‘थ्रेट का वातावरण बदल रहा है और इसलिए हम बाउंटी प्रोग्राम शुरु कर रहे हैं ताकि रिसर्चर्स को नई तरीके की खामी ढूंढने का प्रोत्साहन मिल सके.’

माइक्रोसॉफ्ट में सिक्योरिटी ग्रुप मैनेजर फिलिप मिन्सर ने कहा है, ‘हमें उम्मीद है कि यह रिसर्च पहले से चल रही है जिसमे अटैक के नए मेथड होंगे’. उन्होंने यह भी कहै है कि इस तरह के अटैक पूरी तरह से नए हैं.

 इस बग बाउंटी प्रोग्राम की आखिरी तारीख 31 दिसंबर तक है. माइक्रोसॉफ्ट द्वारा उठाया गया यह कदम आने वाले समय में ऐसे अटैक से बचने में मदद करेगा.

गौरतलब है कि इन दो बग से न सिर्फ माइक्रोसॉफ्ट कंप्यूयर बल्कि ऐपल ने इन खामियों पर एक बयान जारी किया था. कंपनी ने कह था कि सभी मैक और आईओएस डिवाइस यानी आईफोन और आईपैड Meltdown और Spectre नाम के इस बग से प्रभावित हैं. इससे पहले गूगल सिक्योरिटी ब्लॉग में इसके बारे में बताया गया था कि यह बग कितना गंभीर हो सकता है.