फोन पर करें सावधानी से चैट, आपके वीडियो कॉल टैप कर रही है पोर्न इंडस्ट्री!

ख़बरें अभी तक: अगर आप व्हाटसएप या स्काइप पर वीडियो कॉल करते हैं तो सावधान हो जाइए, क्योंकि पोर्न इंडस्ट्री की नजर आजकल आपकी वीडियो कॉल्स पर है। साइबर सेल से जुड़े सूत्रों का कहना है कि पोर्न इंडस्ट्री लोगों की वीडियो कॉल टैप कर रही है और उन्हें पोर्न साइट पर अपलोड कर रही हैं। साइबर सेल के अनुसार, हाल के दिनों में ऐसी कई शिकायतें मिली हैं, जिनमें लोगों की निजी वीडियो कॉल पॉर्न साइट पर अपलोड कर दी गई है। नए शादीशुदा जोड़े और डिस्टेंस रिलेशनशिप वाले कपल पोर्न इंडस्ट्री के खासतौर पर निशाने पर हैं।

कैसे होती हैं वीडियो कॉल हैकः हाल ही में 25 साल की एक महिला ने, जिसकी बीते नवंबर में ही शादी हुई थी, साइबर सेल में एक शिकायत दर्ज करायी है। अपनी शिकायत में महिला ने कहा है कि उसके पति के साथ की गई एक निजी वीडियो कॉल को किसी ने हैक करके पोर्न साइट पर अपलोड कर दिया है। अब महिला ने साइबर सेल से इस वीडियो को सभी पोर्न साइट से हटाने की विनती की है। एक साइबर विशेषज्ञ का कहना है कि वीडियो कॉल आईपी एड्रेस की मॉनिटरिंग करके आसानी से हैक की जा सकती है। ऐसे में यूजर्स के साथ-साथ हैकर्स भी लाइव वीडियो कॉल देख सकते हैं। आईपी एड्रेस मॉनिटरिंग के अलावा मोबाइल वायरस की मदद से भी वीडियो कॉल टैप की जा रही हैं। वीडियो कॉल हैक करने के बाद ये वीडियो पोर्न इंडस्ट्री को बेच दी जाती हैं और जब तक इस बारे में पता चलता है, तब तक यह वीडियो काफी लोगों के पास पहुंच चुकी होती है। साइबर एक्सपर्ट का मानना है कि लाइव वीडियो कॉल सुरक्षित नहीं है और आजकल हैकरों के लिए यह सबसे पसंदीदा और आसान काम है।

साइबर एक्सपर्ट का कहना है कि कई मोबाइल एप भी आपका फोन हैक होने के लिए जिम्मेदार होती हैं। कई एप आपके मोबाइल कैमरे और माइक्रोफोन का डाटा कैप्चर कर लेती हैं। जिसके बाद हैकरों का काम आसान हो जाता है। वहीं कुछ स्क्रीन रिकॉर्डिंग एप की मदद से भी लाइव वीडियो कॉल हैक होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। इसके अलावा सार्वजनिक स्थानों के वाई-फाई का इस्तेमाल भी हैकरों का काम आसान कर देता है।

साइबर विशेषज्ञों की सलाह है कि सार्वजनिक स्थानों पर वाई-फाई का इस्तेमाल ना करें और किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक ना करें। इसके अलावा गूगल स्टोर से ही एप इंस्टॉल करें और फोन में मजबूत पासवर्ड लगाएं, ताकि आपका फोन आसानी से हैक ना हो पाए। साइबर कानून विशेषज्ञों के अनुसार, बदनामी के डर से कई महिलाएं अपनी शिकायत को एफआईआर में तब्दील नहीं करती, जिस कारण अपराधी आसानी से बच निकलते हैं। इससे ना सिर्फ अपराधी बच निकलते हैं बल्कि उनकी हिम्मत और ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में कह सकते हैं कि सावधानी ही बचाव है।