कोई छूता है मां के पैर तो कोई मां को लगाता है गले

खबरें अभी तक। पीएम नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी दोनों अपनी मां के बेहद करीब हैं. पीएम मोदी जहां कई बार अपनी मां हीराबेन के संघर्षों का जिक्र कर चुके हैं, वहीं राहुल गांधी भी सोनिया गांधी की हाल में बिगड़ी तबीयत के बाद हमेशा ख्याल रखते नजर आते हैं और कई बार मां के साहस का उदाहरण दिया है.

कांग्रेस अधिवेशन में भी राहुल गांधी सोनिया गांधी के भाषण के बाद भावुक नजर आए. सोनिया ने भी अपने भाषण में राहुल गांधी का कई बार जिक्र किया और  कहा कि ‘राहुल ने बहुत ही चुनौतीपूर्ण समय में ये जिम्मेदारी संभाली है

सोनिया ने आगे कहा कि हम सभी को उनके नेतृत्व में मिल-जुलकर काम करना चाहिए. ये समय अपने निजी अहम और आकांक्षाओं के बार में सोचने का नहीं है. इस वक्त यह देखना है कि हम सभी पार्टी के लिए क्या कर सकते हैं’. सोनिया बोलीं कि अब वक्त आ गया है कि‍ कांग्रेस राहुल गांधी के साथ आगे बढ़े.

इससे पहले भी कांग्रेस अध्यक्ष पद पर राहुल गांधी की ताजपोशी के दौरान भी कई भावुक क्षण देखने को मिले थे. कार्यक्रम के दौरान सोनिया गांधी के भाषण के बाद राहुल गांधी ने अपनी मां के माथे को चूमा था. ये एक भावुक पल था. उस समय भी सोनिया गांधी ने अपने भाषण में गांधी परिवार के संघर्षों को याद करते हुए राहुल की तारीफ की थी.

आपको बता दें कि राहुल के साथ पीएम मोदी भी अपने मां हीराबेन के काफी करीब हैं. सार्वजनिक रूप से पीएम मोदी अपनी मां के साथ कम दिखाई देते हों. हालांकि महत्वपूर्ण दिनों पर वह अपनी मां का आशीर्वाद लेने से नहीं चुकते हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 64वें जन्मदिन पर अहमदाबाद पहुंचे थे और अपनी से आशीर्वाद लिया था. प्रधानमंत्री बनने के बाद यह पहला मौका था, जब उन्होंने अपनी मां से मुलाकात की थी. उसके बाद दो साल और मोदी जन्मदिन पर अपने मां से मिलने पहुंचे थे. उस दौरान हीराबेन ने जम्मू-कश्मीर के लिए प्रधानमंत्री राहत कोष में पांच हजार रुपये का दान किया था.

इससे पहले लोकसभा चुनाव नतीजों के बाद वह अपनी मां से मिलने गए थे और उनका आशीर्वाद लिया था. पीएम मोदी ने फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग से बातचीत के दौरान भी अपनी मां का जिक्र किया था. टाउन हाल कार्यक्रम में फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने प्रधानमंत्री से सवाल किया था कि उनके इस मुकाम तक पहुंचने में उनकी मां का क्या योगदान रहा. फेसबुक के अमेरिका स्थित कार्यालय में लोगों से बातचीत के समय अपनी मां का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काफी भावुक हो गए थे और उन्होंने भरी आवाज में बताया था कि गरीब परिवार का होने के कारण उनकी मां ने उनके लालन- पालन के लिए आस पड़ोस के घरों में बर्तन मांजे और मजदूरी की.