जानें कैसा है 1MORE का डुअल ड्राइवर ईयरफोन

खबरें अभी तक। ऑडियो डिवाइस मेकर 1More ने जनवरी के अंत में अपने नए डुअल ड्राइवर ईयरफोन को भारत में लॉन्च किया था. इसे क्वॉड, ट्रिपल और सिंगल ड्राइवर के बाद लॉन्च किया गया था. भारत में इसकी कीमत 4,499 रुपये रखी गई थी, हालांकि अभी इसे 3,999 रुपये में अमेजन इंडिया की साइट पर खरीदा जा सकता है. खास बात ये है कि कंपनी ने इसे ग्रैमी अवॉर्ड विजेता लुका बिग्नारदी के साथ मिलकर तैयार किया है. हमने इस ईयरफोन को काफी दिनों तक उपयोग किया है और अब हम इसका रिव्यू आप तक पहुंचा रहे हैं. आइए जानते हैं कैसा है ये ईयरफोन-

बिल्ड क्वालिटी, डिजाइन-

इस ईयरफोन की बॉडी को एल्युमिनियम से तैयार किया गया है. इसका कुल वजन 15 ग्राम है. ईयरफोन की पूरी बॉडी में कहीं भी कंटीले एज नहीं हैं. ऐसे में ये हर एंगल से सॉफ्ट फील देता है. इसकी वायर की लंबाई भी काफी ज्यादा है. ऐसे में छोटे वायर की समस्या इस ईयरफोन के साथ नहीं होती. इसकी वायर भी इस तरह से डिजाइन की गई है, जिससे इसे रफ कंडीशन में आसानी से उपयोग किया जा सकता है. इसका ईयरटिप सॉफ्ट सिलिकॉन का बना हुआ है इस वजह से कानों में देर तक लगाए रखने में भी तकलीफ नहीं होती.

इस ईयरफोन को डिजाइन भी इस तरह से किया गया है कि ये कानों पर भी ढंग से फिट हो जाता है. इसका लुक भी प्रीमियम फील देता है. साथ ही इस ईयरफोन के वायर में ही माइक भी दिया गया है. माइक के साथ ही वॉल्यूम रॉकर और मल्टी बटन भी मौजूद है. इसका उपयोग अलग-अलग फंक्शन के लिए किया जा सकता है. लेकिन यहां हमें थोड़ी निराशा हुई क्योंकि वॉल्यूम बटन और मल्टी बटन की सीलिंग टाइट नहीं है. इस ईयरफोन को रखने के लिए आपको पाउच भी कंपनी की ओर से दिया जाएगा.

परफॉर्मेंस:

इस ईयरफोन में बैलेंस आर्मेचर और सेपरेट डायनेमिक ड्राइवर दिया गया है. इसकी फ्रिक्वेंसी रेंज 20 Hz – 40,000 Hz तक की है. इस ईयरफोन की ऑडियो टेस्टिंग के लिए रेगेटन, इलेक्ट्रो, डब, हाउस, मेटल, जैज, डबस्टेप, फुल बेस, एकुस्टिक, ट्रांस और सराउंड टेस्टिंग के लिए कई तरह के ट्रैक सुने और हमने इसे लगभग सभी में पास माना. इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्शन के साथ ही हमने लोकल गानों को भी इसमें सुना जिसमें कई तरह के फोक इंस्ट्रूमेंट्स का प्रयोग किया जाता है. इन गानों में भी ये ईयरफोन खरा उतरा.

 इस ईयरफोन में Treble और Bass का बेहतरीन बैलेंस है. आवाज पूरी तरह से बढ़ाने के बाद भी किसी तरह का नॉयस या डिस्टॉरशन फील नहीं होता और आवाज भी बाहर नहीं आती. हालांकि कुछ गानों में आवाज कम आने से ऐसा महसूस होता है कि ऑडियो थोड़ा और लाउड हो सकता था. लेकिन ऐसा प्लेयर की वजह से भी कभी-कभी होता है. 3.5 mm गोल्ड प्लेटिंग वाला प्लग दिया गया है जो एंड्रॉयड और आईओएस दोनों में ही कॉम्पैटिबल है.

फैसला:

बेहतरीन बिल्ड क्वालिटी के साथ ऑडियो का भी बैलेंस शानदार है. केवल मल्टी बटन और वॉल्यूम बटन की फिनिशिंग निराश करती है. साथ ही कीमत के लिहाज से बॉडी क्वालिटी शानदार है लेकिन 3,999 रुपये कीमत थोड़ी ज्यादा लगती है.

रेटिंग- 4/5