यहां इंसान ही नहीं तोतों को भी पड़ चुकी है अफीम की लत, किसान हो रहे परेशान

ख़बरें अभी तक:क्या पक्षियों को भी अफीम के नशे की लत पड़ सकती है? क्या इंसानों पर बुरी तरह हावी होने वाला अफीम का नशा पक्षियों को भी अपना शिकार बना सकता? बात अजीब है, लेकिन “सच” है! राजस्थान के प्रतापगढ़ से कुछ ऐसी ही चौंकाने वाली खबर आई है. यहां तोतों को अफीम के नशे की लत पड़ गई है. अफीम की लत होती ही ऐसी कि एक बार लग जाए तो छूटती ही नहीं यही वजह है कि ये पक्षी भी लगातार अफीम के दाने खा रहे हैं. और खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है.

नशे की लत में है यहां के तोते
जानकारी के मुताबिक राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले में अफीम की खेती कर रहे किसानों को एक खास तरह की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. ये किसान उन तोतों से परेशान हैं जिन्हें अफीम के नशे की लत ने अपना गुलाम बना लिया है. यहां तोतों को अफीम के नशे की लत पड़ गई है और वे अफीम की फसल को बड़े स्तर पर नुकसान पहुंचा रहे हैं. ऐसा लग रहा है कि इंसानों के बाद अब तोतों पर भी अफीम का नशा चढ़ने लगा है. और तोतों का ये नशा, किसानों पर भारी पड़ रहा है.

किसानों पर भारी पड़ रहा है तोतों का नशा
हिन्दू धर्म में तोतों को पक्षियों में ‘पंडित’ माना जाता है. कहा जाता है कि इसे पाल कर, इसकी सेवा करने से यह पंडित अपनी आत्मा से घर-परिवार को सुख समृधि का आशीर्वाद देता है. लेकिन यह पंडित अब नशाखोर हो गया है. इसे अफीम के नशे की लत पड़ गई है. अपने इस नशे की आदत से अफीम-काश्तकारों को यह काफी नुकसान पहुंचा रहा है.