गोरखपुर: वोटर लिस्ट में आया विराट कोहली का नाम, 2 दिन तक पर्ची लेकर ढूंढती रही बीएलओ

उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव में मतदाता सूची में गड़बड़ी की खबरें आईं थीं. अब लोकसभा उपचुनाव में भी वोटर लिस्ट में नाम काफी गड़बड़ी होने की खबरें सामने आ रही हैं. मुख्यमंत्री के गृह जनपद व उनके पूर्व संसदीय क्षेत्र में अधिकारियों की एक बड़ी लापरवाही सामने आई है. गोरखपुर के सहजनवा में एक मतदाता सूची में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का नाम सामने आया है. मामला मीडिया में आने के बाद प्रशासन में खलबली मच गई है.

सहजनवा विधानसभा क्षेत्र 324 के भाग संख्या 153 और मतदाता क्रमांक 822 में क्रिकेटर विराट कोहली का नाम दर्ज वोटर के तौर पर दर्ज है. फोटो मतदाता सूची में पहचान पत्र आरएसवी 2231801 दर्ज है. मतदान स्थल संख्या व नाम वाले कालम में 153 प्राथमिक विद्यालय सहजनवा प्रथम स्थित लुचुई क्रमांक नंबर – 2 दर्ज है.

उनका फोटो सहित मतदाता पर्ची को लेकर बीएलओ दो दिनों से उन्हें गाव में खोज रही थी और जब वह नहीं मिले तो उक्त पर्ची को बीएलओ सभासद के घर दे कर चली गई. पूरा मामला जैसे ही उपजिलाधिकारी के संज्ञान में आया तो उनके होश उड़ गए और सभासद के घर से पर्ची को अपने पास लेकर रख लिया. हालांकि यह लापरवाही बीएलओ की है या किसी और अधिकारी की अभी तक पता नही चल सका. इस संबंध में बोलने से बीएलओ इनकार कर रही है.

गौरतलब है कि गोरखपुर में 11 मार्च को होने वाले उपचुनाव का मतदान होना है. गोरखपुर सीट से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लोकसभा सांसद थे लेकिन उत्तर प्रदेश की कमान संभालने के बाद उन्होंने इस सीट से इस्तीफा दे दिया था. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चुनाव प्रचार की कमान संभाल रखी है. उनके साथ केन्द्रीय मंत्रियों, नेताओं और राज्य मंत्रिपरिषद के सदस्यों की टीम प्रचार में जुटी है. गोरखपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के जातीय समीकरण पर नजर डालें तो यहां करीब साढ़े तीन लाख मुस्लिम, साढ़े चार लाख निषाद, दो लाख दलित, दो लाख यादव और डेढ़ लाख पासवान मतदाता हैं लेकिन बड़ सवाल यह है कि सपा—बसपा का ‘तालमेल’ मतदाताओं को लुभाने में कितना कामयाब हो पाता है.