नार्थ कोरिया-US वार्ता को बढ़ावा देने दक्षिण कोरियाई प्रतिनिधिमंडल रवाना

खबरें अभी तक। परमाणु हथियारों से लैस उत्‍तर कोरिया व अमेरिका के बीच वार्ता को बढ़ावा देने के लिए दक्षिण कोरियाई प्रतिनिधिमंडल आज प्‍योंगयांग रवाना हो रही है। पिछले महीने दक्षिण कोरिया के प्योंगचांग में आयोजित शीतकालीन ओलंपिक में दोनों प्रतिद्वंद्वियों को करीब आते हुये देखा गया।

परमाणु गतिरोध के कारण वैश्विक सुरक्षा पर खतरा मंडराने लगा है। इस प्रतिनिधिमंडल में पांच वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं जिसमें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार चुंग ईयूआई-योंग और खुफिया प्रमुख सुह हून शामिल हैं। यह प्रतिनिधिमंडल आज प्योंगयांग की यात्रा पर जाने वाली है।

विभाजित कोरियाई प्रायद्वीप के एथलीटों ने मार्च में एक साथ दक्षिण के प्‍योंगचांग विंटर ओलंपिक्‍स में हिस्‍सा लिया। इसमें उत्‍तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने अपनी बहन को विशेष दूत के तौर पर भेजा था। किम यो जोंग कोरियाई युद्ध की समाप्ति के बाद दक्षिण कोरिया जाने वाली उत्तर कोरियाई शासक परिवार की पहली सदस्य हैं। खेल के उद्घाटन समारोह में उनकी उपस्थिति अंतरराष्ट्रीय स्तर सुर्खियों में छायी रही। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन परमाणु गतिरोध को दूर करने की उम्मीद में वाशिंगटन और प्योंगयांग के बीच वार्ता शुरू करने के लिए प्योंगचांग खेलों का उपयोग करना चाहते हैं।

 दक्षिण कोरियाई राष्‍ट्रपति मून जे-इन ने प्‍योंचांग गेम्‍स के जरिए वाशिंगटन और प्‍योंगयांग के बीच वार्ता शुरू करने की चाहत जतायी।प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्‍व करने वाले राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार चुंग यूई-योंग ने कहा, ‘हम केवल अंर्तकोरियाई वार्ता नहीं बल्‍कि अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय और उत्‍तर कोरिया के बीच वार्ता चाहते हैं।‘ इस प्रतिनिधिमंडल में खुफिया प्रमुख सुह हुन भी शामिल हैं जो 2000 और 2007 में अंतरकोरियाई समिट में शामिल थे। यह दस सदस्‍यीय ग्रुप जिसमें पांच शीर्ष राजनयिक व पांच सपोर्टिंग अधिकारी हैं, मंगलवार को वापस सियोल लौटें जाएंगे।