आधार-लिंकिंग: 87 करोड़ बैंक खाते और 60 फीसद मोबाइल नंबर ही अब तक हुए लिंक

आधार-लिंकिंग की आखिरी तारीख नजदीक आ रही है, लेकिन स्थिति अब भी संतोषजनक नहीं है। ऐसे में जब सिर्फ एक महीने से भी कम का समय रह गया है अब तक सिर्फ 60 फीसद मोबाइल नंबर ही आधार से जोड़े जा पाए हैं। सभी मोबाइल नंबर को आधार से जोड़े जाने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2018 है।

सरकार ने निश्चित किया है कि 12 डिजिट के आधार नंबर को हर मोबाइल नंबर और हर बैंक खाते के साथ 31 मार्च 2018 से पहले पहले लिंक करवाना होगा। ऐसा न करने पर लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा आधार को पैन कार्ड के साथ लिंक करवाना भी अब अनिवार्य है। लेकिन अगर अभी तक की स्थिति की बात करें तो वह ज्यादा बेहतर नहीं है।

कितने बैंक खाते आधार से जुड़े:

बैंक खाते को आधार से जोड़ने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2018 निर्धारित है लेकिन अभी तक 109.9 करोड़ बैंक खातों में से सिर्फ 87 करोड़ बैंक खाते ही आधार से जुड़ पाए हैं। यह जानकारी भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) की ओर से जारी की गई है। इन 87 करोड़ में से 58 करोड़ बैंक खातों का वैरिफिकेशन हो चुका है बल्कि बाकियों में इसकी प्रक्रिया जारी है। ये ऐसे लोग हैं जिन्होंने अपने आधार डाक्यूमेंट बैंक को सौंप दिए हैं। वहीं अधिकारी ने यह भी बताया कि 142.9 करोड़ एक्टिव मोबाइल कनेक्शन में से 85.7 करोड़ को आधार से लिंक कराया जा चुका है।