सैनिकों ने मां की निकाली आंखें, बेटी का किया गैंगरेप और पिता का काटा सिर

ख़बरें अभी तक :दक्षिण सूडान में स्थिति काफी भयावह हो चुकी है. हर तरह भय और दर्द का बोलबाला है.  एक घटना में सैनिकों ने एक महिला को अंधा कर दिया गया क्‍योंकि उसने अपनी 17 साल की बेटी को रेप से बचाने की कोशिश की थी. सैनिकों ने भाले से उनकी आंखें निकाल ली थीं. इसके बाद  17 सैनिकों ने उसकी बेटी के साथ बलात्कार किया. इतना ही नहीं लड़की के पिता का सिर भी सैनिकों ने काट डाला.

संयुक्त राष्ट्र आयोग ने शुक्रवार को दक्षिण सूडान के पांच साल के गृहयुद्ध पर ताजा रिपोर्ट जारी की. इस रिपोर्ट में पागक शहर के भयावह दिनों के साथ-साथ दूसरे चीजों को भी शामिल किया गया है. आयोग के एक सदस्य और अंतर्राष्ट्रीय कानून के प्रोफेसर एंड्रयू कैपहम ने मीडिया को बताया कि मैंने उम्मीद नहीं की थी कि कई कारणों से जानबूझकर इस हद तक धार्मिक अपमान और नीच हरकत की जाएगी. ये क्रूरता और दर्द किसी की भी कल्पना से परे है.

पोर्ट में पाया गया कि राष्ट्रपति साल्वा की सरकार के सैनिकों और विद्रोहियों दोनों के खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं. रिपोर्ट में 40 से अधिक वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों जिसमें 3 गवर्नर भी शामिल है, की पहचान की गई है जो व्यक्तिगत तौर पर वार क्राइम की जिम्मेदारी ले सकते हैं.