IND vs SA: आखिरी टी 20 जीत कर भारत के पास द. अफ्रीका में 2 सीरीज जीतने का मौका

भारतीय टीम निर्णायक टी-20 मुकाबले में शनिवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उतरेगी तो तो उसका इरादा उतार चढ़ाव से भरे इस दौरे का जीत के साथ शानदार अंत करने का होगा। उसके पास दक्षिण अफ्रीका में पहली बार लगातार दो सीरीज जीतने का आखिरी मौका भी होगा क्योंकि अगर विराट की टीम ऐसा कर लेती है तो यह इतिहास में दर्ज हो जाएगा।

पिछले टी 20 मैच में मिली हार

पिछले मैच में मिली हार के झटके से उबरते हुए विराट कोहली की टीम आठ सप्ताह लंबे इस दौरे को एक और श्रृंखला जीतकर अंजाम तक पहुंचाना चाहेगी। तीन मैचों की सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबर है। भारत ने जोहानिसबर्ग में पहला टी-20 मैच 28 रन से जीता। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका ने सेंचुरियन में छह विकेट से जीत हासिल कर बराबरी की। भारत ने न्यूलैंड्स स्टेडियम पर कभी टी-20 क्रिकेट नहीं खेला है। यहां भारत का यह पहला टी-20 मैच है जबकि दक्षिण अफ्रीका ने यहां आठ टी-20 खेलकर पांच गंवाए हैं। उसे दो जीत 2007 टी-20 विश्व कप में मिली और द्विपक्षीय सीरीज में एकमात्र जीत 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ मिली थी।

दक्षिण अफ्रीका ने दिखा दिया है कि टी-20 प्रारूप उसे अधिक रास आता है। उसने वर्षाबाधित पिंक वनडे जीता और इस श्रृंखला के पहले मैच में भी 204 रन का लक्ष्य हासिल करने के करीब पहुंचा था। पिछले मैच में कार्यवाहक कप्तान जेपी डुमिनी ने मोर्चे से अगुआई करते हुए रणनीति पर अमल किया। अब देखना यह होगा कि मेजबान टीम अपनी गेंदबाजी की क्या रणनीति बनाती है और भारतीय गेंदबाजों पर दबाव बनाने के लिए क्या करती है।