श्री हरिमंदिर साहिब में टेंकेंगे माथा,कनाडा के पीएम गुरुनगरी पहुंचे

खबरें अभी तक।  कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो गुरुनगरी पहुंच गए हैं। उनका चार्टेड प्लेन श्री गुरु रामदास जी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा। वह वहां से थोड़ी देर में श्री हरिमंदिर साहिब पहुंचेंगे और श्री दरबार साहिब में माथा टेकेंगे। जस्टिन ट्रूडो के साथ उनका परिवार भी है। एयरपोर्ट और श्री हरिमंदिर साहिब में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। एयरपोर्ट पर उनका भव्‍य स्‍वागत किया गया।

मुख्यमंत्री  कैप्टन अमरिंदर सिंह ने श्री गुरु रामदास एयरपोर्ट पर कनाडाई पीएम का रस्मी स्वागत किया। श्री गुरु रामदास जी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर जस्टिन ट्रूडो के स्वागत में शिरोमणि अकाली दल अमृतसर के सदस्यों ने जो बोले सो निहाल के जयकारे लगाए। उधर, जस्टिन ट्रूडो के श्रीदरबार साहिब आगमन से पहले पूर्व मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल, पूर्व मंत्री तोता सिंह दरबार साहिब के सूचना केंद्र पहुंचे। ट्रूडो के आने से पहले कनाडा का मीडिया भी दरबार साहिब पहुंचा।

जस्टिन ट्रूडो के आगमन के मद्देनजर श्री हरिमंदिर साहिब और आसपास के क्षेत्र में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। यहां उनके लिए श्री हरिमंदिर साहिब में थ्री लेयर सुरक्षा है। जस्टिन ट्रूडो काे श्री दरबार साहिब में माथा टेकने यहां एसजीपीसी द्वारा सम्‍मानित भी किया जाएगा। जस्टिन ट्रूडो श्री दरबार साहिब में माथा टेकने वाले कनाडा के तीसरे प्रधानमंतत्री हैं। इससे पहले जीन क्रिटीन व स्टीफन हार्पर कर गुरु नगरी का दौरा कर चंके हैं और श्री दरबार साहिब में माथा टेक चुके हैं।

गुरुनगरी का दौरा करने वाले कनाडा के तीसरे पीएम

जस्टिन ट्रूडो श्री हरिमंदिर  साहिब में माथा टेकने वाले कनाडा के तीसरे प्रधानमंत्री हैं। इससे पहले 2003 में पूर्व प्रधानमंत्री जीन क्रिटीन व 2013 में स्टीफन हार्पर श्री दरबार साहिब में शीश झुका चुके हैं। एसजीपीसी प्रधान गोबिंद सिंह लोंगोवाल उनके स्वागत के लिए स्वयं मौजूद हैं। सरकारी सूत्रों के अनुसार, कैप्टन अमदिंदर सिंह होटल में लंच डिप्लोमेसी के दौरान प्रधानमंत्री ट्रूडो से बातचीत कर सकते हैं।

ट्रूडो की निजी सुरक्षा ने लिया प्रबंधों का जायजा

इससे पहले प्रधानमंत्री ट्रूडो के निजी सुरक्षा अमले ने मंगलवार को दो बार श्री दरबार साहिब के ईद-गिर्द व आतंरिक सुरक्षा प्रबंधों का बारीकी से जायजा लिया। उनके साथ प्रधानमंत्री के प्रोटोकॉल अधिकारियों की टीम भी थी। एसजीपीसी के मुख्य सचिव डॉ. रूप ङ्क्षसह के अनुसार सुरक्षा, प्रोटोकॉल व हाई कमिशन के अधिकारियों ने प्रबंधों पर संतोष जताया है।

दो हजार से अधिक पुलिस अधिकारी तैनात

कनाडा के पीएम थ्री लेयर सुरक्षा घेरे में है। एयरपोर्ट से श्री दरबार साहिब तक के रास्ते पर भी कड़ी सुरक्षा है।  चप्पे-चप्पे पर पंजाब पुलिस के दो हजार से अधिक अधिकारियों व कर्मचारियों को तैनात हैं। 60 से अधिक विशेष एसपीजी कमांडो भी उनकी सुरक्षा में तैनात हैं।