लकी सेंचुरियन पर फिर पहुंची टीम इंडिया, आज T20 सीरीज करेगी अपने नाम

खबरें अभी तक। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टी-20 सीरीज का दूसरा मुकाबला बुधवार को सेंचुरियन में खेला जाएगा. ‘विराट टीम’ इस मुकाबले को जीतकर सीरीज पर कब्जा जमाने के इरादे से मैदान पर उतरेगी. वहीं अफ्रीकी टीम की कोशिश होगी, इस मुकाबले को जीतकर सीरीज को एक-एक की बराबरी पर लाने की. टीम इंडिया जिस अंदाज में मैदान पर अपना जलवा दिखा रही है, उससे यह साफ है एक बार फिर सेंचुरियन का मैदान लकी साबित होगा. बुधवार को यह मुकाबला भारतीय समयानुसार रात 9.30 बजे शुरू होगा.

टीम इंडिया ने इसी सेंचुरियन के मैदान पर मौजूदा दौरे के वनडे सीरीज का आखिरी मैच 8 विकेट से जीता और सीरीज में साउथ अफ्रीका पर 5-1 से जबर्दस्त जीत पाई. हालांकि टीम इंडिया सेंचुरियन के मैदान पर पहली बार टी-20 मुकाबला खेलेगी. सीरीज में अब तक सब कुछ भारतीय टीम के हिसाब से ही हुआ है. बल्लेबाज हों या फिर गेंदबाज सब सेट हैं. कप्तान विराट कोहली का सितारा भी बुलंदियों पर है. अफ्रीका दौरे पर उन्होंने तीन टेस्ट मैच में 286 रन बनाए, 6 वनडे मुकाबलों में 558 और पहले टी-20 मैच में 26 रन की पारी खेली है. यानी वो अबतक इस दौरे पर 870 रन बना चुके हैं. कोहली सिर्फ 130 रन ही दूर हैं 1000 रन बानने से. वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान और धकड़ बल्लेबाज सर विवियन रिचर्ड्स ही एक दौरे पर एक हजार बनाने के रिकॉर्ड बना पाए हैं.

वनडे के बाद टी-20 सीरीज में भी मेजबान साउथ अफ्रीका की हालत बेहद खराब है, मानो वो बस दौरा खत्म होने का इंतजार कर रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका के लिए हालात इतने बदतर हो गए हैं कि पूरा का पूरा ड्रेसिंग रूम ही बिखर गया. पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ जैसे दिग्गज बल्लेबाज मार्करम को कप्तानी सौंपने को जल्दबाजी बता रहे हैं, तो मैदान पर सीनियर खिलाड़ियों के रवैये को भी कठघरे में खड़ा कर रहे हैं. ऊपर से सीरीज जीतने के लिए टीम इंडिया पहुंची भी उसी मैदान पर है. जहां वनडे सीरीज के दोनों के दोनों मुकाबले उसने धमाकेदार अंदाज में जीते थे. दूसरे वनडे में उसे 9 विकेट से जीत मिली थी जबकि छठे वनडे में 8 विकेट से.