पठानकोट से मंडी तक फोरलेन निर्माण से नहीं उजड़ेंगे बाजार

खबरें अभी तक।  सांसद शांता कुमार ने कहा है कि पठानकोट-मंडी फोरलेन निर्माण के दौरान मुख्य बाजारों और घरों को कम से कम प्रभावित किया जाएगा। पठानकोट-मंडी फोरलेन राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण के लिए पैसा पहुंच चुका है और इसके निर्माण के दौरान पैसे की कमी नहीं आने दी जाएगी। सांसद शांता कुमार सोमवार को धर्मशाला में आयोजित समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। शांता कुमार ने उपायुक्त कांगड़ा संदीप कुमार को पठानकोट-मंडी फोरलेन राष्ट्रीय राजमार्ग के लिए भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए और नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया की टीम को जल्द कार्य शुरू करने को कहा।

इससे पहले नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया की टीम ने समीक्षा बैठक में फोरलेन की मैपिंग रिपोर्ट रखी। रिपोर्ट के अनुसार पठानकोट-मंडी फोरलेन राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण से दोनों स्टेशनों की दूरी 178 किलोमीटर रह जाएगी। मौजूदा समय में यह दूरी करीब 220 किलोमीटर है। मार्ग में कई फ्लाईओवर व बाईपास बनाए जाएंगे।

टीम ने अपने सर्वे में यह भी साफ किया है कि फोरलेन निर्माण के दौरान मुख्य बाजारों और घरों को कम से कम प्रभावित किया जाएगा। फोरलेन की अब तक की मैपिंग के अनुसार पठानकोट से मंडी की दूरी 197 किलोमीटर है, जबकि अंतिम रिपोर्ट आने एवं निर्माण कार्य पूरा होने के बाद इस दूरी में करीब 30 किलोमीटर की कमी आएगी और यह कम होकर करीब 178 किलोमीटर रह जाएगी। पहले मटौर में बाईपास बनाने के लिए सेना के साथ कुछ विवाद चल रहा था, लेकिन दो दिन पूर्व इस विवाद को भी सुलझा लिया गया है।

इस मौके पर कांगड़ा के विधायकों एवं मंत्रियों ने अपने-अपने क्षेत्र का स्टेटस जाना और प्रारूप समझा। टीम ने यह भी स्पष्ट किया कि अभी तक सर्वे के अनुसार मार्ग में करीब 45 बड़े भवन ही हटाने की जरूरत होगी, जोकि फोरलेन की जद में आ रहे हैं।

फोरलेन के दोनों ओर पांच मीटर क्षेत्र में नहीं हो सकेगा कोई निर्माण फोरलेन के निर्माण के लिए दोनों ओर से अधिकतम 45 मीटर का क्षेत्र लिया जाएगा। अन्य सभी क्षेत्रों में 35 मीटर क्षेत्र रहेगा, जबकि पपरोला व बैजनाथ में 40 से 45 मीटर का क्षेत्र लिया जाएगा। इसके अलावा सड़क के दोनों ओर पांच मीटर क्षेत्र में किसी भी तरह का निर्माण नहीं हो पाएगा। यदि किसी की निजी भूमि है तो वह केवल उसे पार्किंग के लिए प्रयोग कर सकता है, लेकिन निर्माण कार्य नहीं होने दिया जाएगा।

यहां प्रस्तावित हैं फ्लाईओवर व बाईपास

कंडवाल से जसूर तक फ्लाईओवर बनेगा।

-नूरपुर बाजार क्षेत्र में साढ़े पांच किलोमीटर का बाईपास।

-कोटला पुल के पास सुरंग बनाने का प्रस्ताव।

-शाहपुर और रैत क्षेत्र में सड़क के ऊपरी क्षेत्र में बाईपास।

-मटौर में बाईपास।

-नगरोटा में बाईपास

-53 मील, शाहपुर व रैत बाजार नहीं होंगे प्रभावित