पहले टी20 मैच में धौनी ने बनाया ये रिकॉर्ड, बने दुनिया के पहले विकेट कीपर

खबरें अभी तक। दक्षिण अफ्रीका में भारत वनडे सीरीज जीतने के बाद रविवार को खेले टी 20 सीरीज के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को 28 रनों से शिकस्त दे दी। इसके साथ ही भारतीय टीम टी 20 सीरीज में भी 1-0 से आगे हो गयी है। इस उतार चढ़ाव वाले मैच में भारतीय टीम ने आखिरकार 28 रनों से जीत दर्ज कर ली। भारत की ओर से शिखर धवन ने 72 रनों की पारी खेली जबकि गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार ने 24 रन देकर 5 विकेट लिया।

इस मैच में भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर महेंद्र सिंह धौनी ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। सीरीज के पहले मैच में धौनी टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लपकने वाले दुनिया के पहले विकेटकीपर बन गए हैं।

रीजा हेंडरिक्स को कैच कर बनाया रिकॉर्ड-

रविवार को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया सीरीज का पहला टी 20 मैच धौनी के टी 20 करियर का 275वां मैच था। इस मैच में धौनी ने भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर जैसे ही रीजा हेंडरिक्स का कैच लपका। वो बतौर विकेट कीपर टी 20 मैचों में उनका 134वां कैच था। इस कैच के साथ ही यह कारनामा करने वाले वो दुनिया के पहले विकेट कीपर बन गये। अब धौनी क्रिकेट के इस शॉर्ट फॉर्मेट (टी 20) में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले विकेट कीपर बन गये हैं।

श्रीलंकाइ विकेट कीपर कुमार संगकारा ने 254 मैचों में 133 कैच पकड़े थे। इसके पहले धौनी को संगकारा की बराबरी करने के लिए 274 मैच खेलने पड़े थे। और रविवार को अपने 275वें टी 20 मैच में 36 वर्षीय धौनी ने कुमार संगकारा को पीछे छोड़ दिया। इस लिस्ट में अगर बात करें तो तीसरे नंबर पर भी भारत के ही विकेट कीपर दिनेश कार्तिक हैं कार्तिक ने 227 टी 20 मैचों में 123 कैच पकड़े हैं। हालांकि अभी उनकी उम्र 32 साल ही है और धौनी से मात्र 11 कैच ही पीछे हैं, यानि भविष्य में वो भी इस मुकाम तक आसानी से पहुंच ही जाएंगे।