Live IND vs SA: भारत की पहले बल्लेबाज़ी, सुरेश रैना को मिला मौका, कुलदीप बाहर

भारत और द. अफ्रीका के बीच T 20 सीरीज़ का पहला मैच जोहानिसबर्ग के मैदान पर खेला  जा रहा है। इस मैच में द. अफ्रीका के कप्तान डुमिनी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया है।

रैना की हुई टीम में वापसी

लगभग एक साल के बाद सुरेश रैना की टीम में वापसी हुई है। इसी के साथ मनीष पांडे और जयदेव उनादकट को भी पहले टी-20 मैच में मौका मिला है। कुलदीप यादव पिछले वनडे में चोटिल हो गए थे, इसी वजह से इस मुकाबले में नहीं खेल रहे हैं। वहीं द. अफ्रीका की टीम में ए बी डिविलियर्स को मौका नहीं मिला है, क्योंकि वनडे सीरीज़ के आखिरी वनडे मैच में उनका घुटना पर चोट लगी थी।

भारतीय टीम:

शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, सुरेश रैना, मनीष पांडे, महेंद्र सिंह धौनी, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, जयदेव उनादकट और जसप्रीत बुमराह

भारत को 4 साल से जीत का इंतज़ार

पिछले 4 सालों के आंकड़ों पर नजर डालें तो विराट कोहली के लिए चिंता की बात है, क्योंकि द.अफ्रीका के खिलाफ कोई भी टी 20 मैच भारत आखिरी बार 2014 में जीता था। यह मैच ढाका में खेला गया था। उसके बाद दोनों टीमें 3 बार आमने-सामने आईं परंतु भारत को जीत नसीब न हुई। इसमें दो मैच अफ्रीकी टीम के नाम रहे वहीं एक मैच रद हो गया था।

ये कहते हैं आंकड़े

द. अफ्रीका की धरती पर मेजबान टीम के खिलाफ भारत ने अब तक 4 मैच खेले हैं जिसमें 3 में जीत मिली जबकि 1 में हार का मुंह देखना पड़ा। पहला टी-20 मैच जोहानिसबर्ग में खेला जा रहा है। इस मैदान पर दोनों टीमों के बीच  मुकाबला बराबरी का रहा है। इस मैदान पर भारत और द.अफ्रीका के बीच  दो बार टी-20 भिड़ंत हुई जिसमें दोनों टीमों ने एक-एक मैच अपने नाम किया है।