WhatsApp पेमेंट को सहूलियतों से बौखलाया Paytm, लगाया पक्षपात का आरोप

दो ऐप – एक व्हाट्सऐप और दूसरा पेटीएम. दोनों एक-दूसरे के आमने सामने हैं. कुछ दिनों में सब बदल गया है और अब ये दोनों ऐप एक दूसरे के प्रतिद्वंदी हो गए हैं. वजह सिर्फ एक है. दुनिया का सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाले मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप ने भारत में WhatsApp Payment की शुरुआत कर दी है. इससे पहले तक व्हाट्सऐप और पेटीएम की कोई टक्कर ही नहीं थी, क्योंकि दोनों एक दूसरे से काफी अलग ऐप्स थे.

एक तरफ दुनिया का सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप है जिसके वर्ल्डवाइड 1 अरब से ज्यादा यूजर्स हैं. दूसरी तरफ भारतीय ई-वॉलेट पेटीएम ऐप है जो यहां सबसे ज्यादा यूज किया जाता है. डीमोनेटाइजेशन के बाद से पेटीएम एक नई ऊंचाई पर है और इसके यूजर्स में लगातार इजाफा हो रहा है.

व्हाट्सऐप पेमेंट सिस्टम लॉन्च होते ही पेटीएम के सीईओ विजय शेखर शर्मा ने एक ट्वीट किया जिससे साफ दिख रहा है कि व्हाट्सऐप के आने से पेटीएम में कितनी खलबली मची है.

विजय शेखर शर्मा ने पीटीआई से कहा है, ‘हम बराबरी का बर्ताव चाहते हैं. व्हाट्सऐप पेमेंट में कोई लॉगइन पासवर्ड नहीं होता दो कस्टमर्स के लिए बड़ा सिक्योरिटी रिस्क है. चूंकि अभी व्हाट्सऐप पेमेंट बीटा टेस्टिंग में है, फिर भी हमें नहीं लगता कि बाद मे कोई बदलाव किया जाएगा.’

विजय शेखर शर्मा ने कहा ET से कहा है, ‘फेसबुक खुले तौर पर हमारे पेमेंट सिस्टम को कोलोनाइज कर रहा है और UPI को अपने फायदे के लिए कस्टमाइज कर रहा है. UPI भारत के लिए बना है, अब कुछ अमेरिकी एकाधिकारवाद वाली कंपनियां UPI को अपने प्लेटफॉर्म पर लाने के लिए ट्विस्ट कर रहे हैं.’

इन दोनों बयानों से ये साफ है कि कैसे पेटीएम में व्हाट्सऐप पेमेंट की दस्तक भर से हलचल मची है. इस हलचल की एक दूसरी वजह ये भी हो सकती है, क्योंकि व्हाट्सऐप को सरकार से इसके लिए पूरा सहयोग मिलता दिख रहा है. नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने एक ट्वीट किया जिसमें उन्होंने व्हाट्सऐप से पेमेंट स्क्रीनशॉट शेयर किया और कहा कि WhatsApp से पेमेंट करना काफी आसान है.

आइए जानते हैं WhatsApp और Paytm में अंतर क्या है जब बात पेमेंट की आती है. दोनों में ही UPI का सपोर्ट दिया गया है.

WhatsApp Payment

 इस ऐप में कंपनी ने एक खास पेमेंट ऑप्शन दिया है जिसे आप व्हाट्सऐप के सेटिंग्स में जा कर ऐक्सेस कर सकते हैं. दूसरा ऑप्शन चैट में अटैचमेंट्स पर क्लिक करके भेज सकते हैं. मोबाइल नंबर से बैंक अकाउंट लिंक होना जरूरी है और यहां भी UPI वाला ही प्रोसेस है. यहां आपके नंबर से आपकी वेरिफिकेशन होगी. यहां भी आपको UPI पिन देना होगा. ये सब प्रोसेस के बाद आप दूसरे कॉन्टैक्ट्स को चैट करते करके पैसे भी भेज सकते हैं, लेकिन जिसे पैसे भेज रहे हैं उसके पास भी नए वर्जन का व्हाट्सऐप और बैंक अकाउंट से लिंक्ड मोबाइल नंबर होना चाहिए.

व्हाट्सऐप पर लॉग इन के लिए आपको पासवर्ड की जरूरत नहीं होती. हालांकि व्हाट्सऐप के साथ एक फायदा ये है कि यह आपके नंबर पर ही चलता है और आपके अलावा कोई दूसरा आपका व्हाट्सऐप कहीं से ऐक्सेस नहीं कर सकता. व्हाट्सऐप एक बार में किसी एक डिवाइस पर ही चलता है.