आज है भारत और दक्षिण अफ्रीका का आखिरी वनडे, भारत ने जीता टॉस

साउथ अफ्रीकी ज़मीन पर ऐतिहासिक जीत दर्ज करने वाली भारतीय टीम सीरीज़ के आखिरी वनडे मैच में शुक्रवार को एक और जीत अपने नाम कर छह मैचों की सीरीज़ का अंत 5-1 से करने के इरादे से उतरेगी. भारत ने पहले ही 4-1 से सीरीज़ अपने नाम कर ली है, लेकिन वह किसी भी हालत में सीरीज़ को हार के साथ ख़त्म नहीं करना चाहेगी. दोनों टीमें सुपर स्पोर्ट पार्क मैदान पर आमने-सामने होंगी. इससे पहले इसी सीरीज़ में यह दोनों टीमें इस मैदान पर दूसरे वनडे में भिड़ चुकी हैं. इस मैच में भारत ने नौ विकेट से जीत दर्ज की थी.

पांचवें वनडे में भारत ने मेज़बान टीम को 73 रनों से मात दी थी और इसी के साथ दक्षिण अफ्रीका में पहली वनडे सीरीज़ जीतने का इतिहास रचा था. इस सीरीज़ जीत के साथ ही भारत आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर आ गया था.

वहीं मेज़बान टीम इस स्थिति में एक ही कोशिश कर सकती है वो है सीरीज़ का अंत जीत के साथ करने की, लेकिन वो भी जानती है कि यह उसके लिए किसी भी लिहाज़ से आसान नहीं है क्योंकि भारत ने इस पूरी सीरीज़ में जो क्रिकेट खेली है वो मेज़बान पर पूरी तरह से खेल के हर विभाग में हावी होकर खेली है.

मेहमान सीरीज़ जीतने के बाद इस मैच को किसी भी हालत में हल्के में तो नहीं लेगा. वह इस मैच में वही क्रिकेट खेलना चाहेगा जो अभी तक खेलता आ रहा है.