मारूति की नई वैगन-आर कैमरे में हुई कैद, इस साल होगी लॉन्च

खबरें अभी तक। इस बार ऑटो एक्सपो 2018 में हमें उम्मीद थी की मारुति सुजुकी अपनी नई वैगन-आर से पर्दा हटाएगी पर ऐसा कुछ भी नहीं हुआ, नई वैगन-आर को लेकर लगातार मीडिया रिपोर्ट्स सामने आ रही हैं, इसे पहली बार टेस्टिंग के दौरान भी देखा गया और जो तस्वीर सामने आई है उसके बाद काफी हद तक इसका डिजाइन समझ में आ गया है।

नए हियरटेक प्लेटफार्म पर होगी तैयार: जानकारों की माने तो नई वैगन-आर को सुज़ुकी के नए हियरटेक प्लेटफार्म पर तैयार किया है आपको बता दें कि हियरटेक प्लेटफार्म पर नई स्विफ्ट, डिजायर, इग्निस और बलेनो भी बनी है। आगे वाले हिस्से का डिजायन जापान में उपलब्ध वैगन-आर से मिलता-जुलता है। इस में बड़ी चौकोर ग्रिल दी गई है, इसके दोनों ओर वर्टिकल हैडलैंप्स लगे हैं। दरवाजों का डिजायन अलग है। टेललैंप्स को बूट लिड के नीचे की तरफ पोजिशन किया जा सकता है। इससे बूट एरिया का अच्छे से इस्तेमाल किया जा सकता है।

कैसा होगा इंजन: सोर्स से पता चला है कि मारुति सुजुकी नई वैगन-आर में भी मौजूदा वैगन-आर वाला 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है, यह इंजन 68PS की पावर और 90NM का टॉर्क देता है। इसके अलावा इसमें 5 स्पीड मैनुअल के साथ AMT की भी सुविधा मिलेगी, नई वैगन-आर मौजूदा मॉडल से कम वज़नी होगी इस बात की भी जानकारी सामने आई हैं ऐसे में कार की माइलेज बढ़ सकती है। इस समय मौजूदा वैगन-आर की माइलेज 20.51kmpl है। नई वैगन-आर में एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम और ड्यूल एयरबैग स्टैंडर्ड मिलेंगे।और इसकी कीमत मौजूदा मॉडल से कुछ ज्यादा होने का अनुमान भी है, फिलहाल मौजूदा वैगन की कीमत 4.18 लाख रूपए से शुरू होती है।