जीमेल को मिलेगा AMP सपोर्ट, जानिए कैसे बदलेगा यूजर्स का अनुभव

गूगल अब जीमेल के लिए एक्सेलरेटेड मोबाइल पेजेज यानि की AMP का डेवलपर प्रीव्यू लेकर आने वाला है। आपकी जानकारी के लिए बता दें, गूगल AMP पेजेज को नए आर्टिकल्स मोबाइल पर तुरंत लोड करने के लिए डिजाइन किया गया था। ईमेल के लिए AMP आने पर ईमेल का मॉडर्न इस्तेमाल किया जाने लगेगा। ये सब कैसे होगा, इससे यूजर्स को क्या फायदा होगा और AMP पेजेज का मतलब क्या है? जानते हैं इन सब के बारे में:

क्या होता है AMP

AMP खासतौर से मोबाइल के लिए डिजाइन किया जाता है। इसमें यूजर्स को ईमेल का बेहतर और नया अनुभव देने की क्षमता है। AMP की क्षमताएं पहले से भी अधिक बढ़ गई हैं और अब यह बढ़िया वेबपेजेज बनाने के सबसे बेहतरीन तरीकों में से एक हो गया है।

AMP एक ओपन सोर्स फ्रेमवर्क होता है। इसकी मदद से किसी भी पेज को मोबाइल फ्रेंडली पेज में बदला जा सकता है। मोबाइल फ्रेंडली पेज बनाने की जरुरत इसलिए है क्योंकि अधिकतर यूजर्स मोबाइल पर ही कंटेंट कंज्यूम करते हैं। AMP एक ऐसी एप्लीकेशन की तरह काम करता है जिसकी मदद से किसी भी वेब पेज को मोबाइल फ्रेंडली बनाया जा सकता है। इससे यूजर के मोबाइल पर वेब पेज जल्दी/फास्ट खुलते हैं। इससे लोड टाइम भी कम होता है। इससे यूजर्स को किसी पेज, वीडियो, ऑडियो, पीडीएफ आदि के लोड होने का अधिक इंतजार नहीं करना पड़ता क्योंकि AMP इसे लाइट बना देता है।

– वेबसाइट पेज लोड टाइम होगा कम

मोबाइल पर यूजर जब भी किसी लिंक को क्लिक करता है तो उसके कंटेंट के हिसाब से पेज लोड होने में समय लगता है। जैसे की- अगर वीडियो का लिंक खोलेंगे तो अधिक समय लगेगा, सिर्फ कंटेंट खोलेंगे तो थोड़ा कम समय लगेगा। इसी पेज लोड टाइम को AMP कम कर देता है। यानि की मोबाइल पर वेबसाइट्स और कंटेंट को एक्सेस करना और आसान हो जाता है

Add your comment

Your email address will not be published.