Mi TV 4: सबसे सस्ती कीमत में दुनिया का सबसे पतला 4K स्मार्ट LED 55 इंच टीवी लॉन्च

खबरें अभी तक। शाओमी ने 55 इंच का मी टीवी 4 भारत में लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने केवल स्मार्टफोन ही नहीं बल्कि टेलीविजन बाजार में भी धावा बोलने की तैयारी कर ली है। मी टीवी 4 की अन्य खासियतों में से एक बड़ी बात यह है की यह टीवी आईफोन 10 से भी स्लिम है। इसी के साथ मात्र 39999 रुपये में शाओमी 4K HDR टीवी ऑफर कर रहा है। 22 फरवरी से मी टीवी 4 फ्लिपकार्ट और शाओमी की साईट और स्टोर से मिलना शुरू होगा।

आइए जानते हैं मी टीवी 4 में क्या है खास:

डिजाइन: पेपर थीन प्रोफाइल के साथ आने वाला मी टीवी 4 4.99 mm पतला है। टीवी का वेट 20kg के अंदर है। इससे यह सबसे पतले हाई-एन्ड टीवी में से एक बन गया है।

सस्ती कीमत में कंपनी लोगों तक पंहुचा रही 4K HDR:

चीन में मी टीवी 4 49, 55 और 65 इंच वर्जन्स में आएगा। लेकिन शाओमी भारत में सिर्फ 55 इंच वर्जन लेकर आ रही है। इसी के साथ मी टीवी चीन में दो वर्जन्स में आएगा। पहला, मॉड्यूलर टीवी जो यूजर्स को डिस्प्ले,मदरबोर्ड  और ऑडियो कंपोनेंट्स अपग्रेड करने की सहूलियत देगा। दूसरा, मुख्य धारा वाला जो कीमत में भी सस्ता पड़ेगा। शाओमी भारत में फिलहाल दूसरा वर्जन ही लेकर आ रहा है।

इसके अलावा मी टीवी 4 एल्युमिनियम से बनाया गया है। इसके फ्रंट का डिजाइन ग्लास का है। इसका रियर मेटलका है। इसमें 3 एचडीएमआई 2.0 पोर्ट्स, 1 यूएसबी 2.0 पोर्ट, 1 यूएसबी 3.0 पोर्ट, 1 इथरनेट पोर्ट, स्टैण्डर्ड AV एनालॉग और ऑडियो आउट पोर्ट्स मौजूद हैं।

इसकी दूसरी मुख्य खासियत बॉर्डर-लेस डिस्प्ले है। मी टीवी 4 सैमसंग 4k SVA डिस्प्ले पैनल के साथ आता है। यह एचडीआर को भी सपोर्ट करता है। इसमें डॉल्बी विजन की सुविधा नहीं है। शाओमी मी टीवी 4 1.8Ghz क्वैड कोर Amlogic T968 कोर्टेक्स A53 प्रोसेसर के साथ माली T830 MP2 GPU के साथ आता है। इसमें DDR4 2GB रैम और 8GB फ्लैश स्टोरेज दी गई है। ड्यूल बैंड वाई-फाई और ब्लूटूथ 4.0 के साथ इसमें दो 8W स्पीकर्स मौजूद हैं जो डॉल्बी ऑडियो को सपोर्ट करते हैं।

सॉफ्टवेयर: शाओमी के टीवी की तीसरी खासियत इसका सॉफ्टवेयर है। इसका सॉफ्टवेयर फोन्स के सॉफ्टवेयर से मिलता-जुलता है। मी टीवी Patchwall पर आधारित है और एंड्रॉयड पर कार्य करता है। Patchwall आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित है। कंपनी का कहना है इसी कारण यह यूजर की पसंद-नापसंद को समझने में सक्षम है और उसी के आधार पर कंटेंट के सुझाव भी देगा। इसी के साथ यह टीवी आपकी आवाज पर भी कार्य करेगा। यानि की यूजर्स इस टीवी से कंटेंट ब्राउज करते समय कुछ भी जानकारी ले सकते हैं। आने वाले समय में इसके साथ अलग से वॉयस इनेबल रिमोट भी दिया जाएगा। मी टीवी 4 को स्मार्टफोन्स के लिए मी रिमोट एप से भी कंट्रोल किया जा सकेगा।

कंपनी ने की 12 कंटेंट पार्टनर से की साझेदारी

स्मार्ट टीवी, कंटेंट के बिना किसी डब्बे से कम नहीं है। इसके चलते शाओमी ने 12 कंटेंट पार्टनर्स के साथ साझेदारी की है। इसमें हॉटस्टार और वूट जैसी पॉपुलर स्ट्रीमिंग सेवाएं सम्मिलित हैं। मी टीवी 4 भारत में उपलब्ध लगभग सभी बड़े सेट-टॉप बॉक्स जैसे टाटा स्काई और डिश टीवी को सपोर्ट करता है।

Add your comment

Your email address will not be published.