जानें व्हाट्सएप का UPI पेमेंट फीचर पेटीएम, गूगल तेज और अन्य से कैसे है अलग

व्हाट्सएप ने हाल ही में अपना पेमेंट फीचर यूजर्स के लिए उपलब्ध करवा दिया है। व्हाट्सएप पेमेंट सिस्टम UPI पर आधारित पेमेंट सेवा है। यह फीचर आधिकारिक रूप से आईओएस और एंड्रॉयड यूजर्स के लिए रोल-आउट कर दिया गया है। व्हाट्सएप के भारत में ही 200 मिलियन यूजर्स हैं। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है की इस मैसेजिंग एप के जरिए UPI कितना पॉपुलर होने वाला है।

व्हाट्सएप देगा अन्य एप्स को कड़ी चुनौती

भारत में व्हाट्सएप से पहले भी UPI के क्षेत्र में कई प्रतिस्पर्धी मौजूद हैं। दिसंबर 2016 में भीम UPI के लॉन्च होने के बाद से इसे इस्तेमाल करने का चलन बढ़ा। व्हाट्सएप का UPI प्लेटफार्म पहले से मौजूद पेमेंट एप्स जैसे की -पेटीएम और गूगल तेज के लिए बड़ा खतरा हो सकता है। इसके अलावा यह उन मैसेजिंग एप्स के लिए भी बड़ी चुनौती साबित होगी जो मैसेजिंग सेवा के जरिए बाजार में अपनी जगह बनाने की जुगत में हैं, जैसे की ट्रूकॉलर और हाइक।

पेटीएम

भारत में पेटीएम बड़े मोबाइल वॉलेट्स में से एक है। खास कर के नोटबंदी के बाद से पेटीएम के बिजनेस में बड़ा बूम देखने को मिला है। पेटीएम की शुरुआत तो एक डिजिटल वॉलेट के रूप में हुई थी लेकिन अब यह एक बड़े प्लेटफार्म का रूप ले चुका है। पेटीएम में अब पेटीएम मॉल, पेटीएम बैंक समेत कई अन्य फीचर्स भी दिए जा रहे हैं।

इसमें भीम UPI भी इंटीग्रेटेड है। इससे UPI पर आधारित ट्रांजैक्शंस की जा सकती हैं। व्हाट्सएप से प्रतिस्पर्धा करते हुए पेटीएम ने पिछले नवम्बर इनबॉक्स सेवा का आरम्भ किया। पेटीएम इनबॉक्स में यूजर्स चैट, नोटिफिकेशन्स, ऑर्डर्स और गेम्स आदि ढूंढ सकते हैं। चैट में ही पैसे भेजे और रिसीव किए जा सकते हैं।

Add your comment

Your email address will not be published.