सिर्फ वांडर्रस ही नहीं, इन मुकाबलों में भी टीम इंडिया पर भारी पड़ी है नो बॉल

खबरें अभी तक। क्रिकेट के खेल में एक एक गेंद काफी अहम होती है। एक गेंद से ही जीत और हार का फैसला हो जाता है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वांडरर्स में खेले गए चौथे मैच में भी एक नो बॉल ने मैच का पासा पलट दिया। ऐसा पहली बार नहीं है जब एक नो बॉल ने भारत के हाथ से जीत छीन ली हो, इससे पहले भी भारतीय गेंदबाज़ अपनी इस गलती की वजह से हार के गुनहगार बन चुके हैं। चलिए आपको बताते हैं पिछले 2 साल में खेले गए उन मैचों के बारे में जिन्हें टीम इंडिया ने सिर्फ नो बॉल  फेंकने के चलते गंवा दिया।

अश्विन की गलती ने कराया टी20 विश्व कप से बाहर-

मुंबई के वानखेड़े मैदान पर खेला गया यह मुकाबला टी20 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल मैच था और सामने थी वेस्टइंडीज की टीम। इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 2 विकेट खोकर 192 रन बनाए। 193 रन की चुनौती का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज़ की टीम को पहला झटका दिया बुमराह ने। जसप्रीत बुमराह ने खतरनाक क्रिस गेल को बोल्ड कर दिया। नेहरा ने भी मार्लन सैमुअल्स को जल्दी आउट कर दिया। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए लेंडल सिमंस। कोहली ने सातवां ओवर फेंकने की जिम्मेदारी सौंपी अश्विन को इस ओवर की पांचवीं गेंद पर 18 रन पर खेल रहे लेंडल सिमंस ने एक बड़ा शॉट खेलने की कोशिश की और जसप्रीत बुमराह ने उन्हें शार्ट थर्ड मैन पर कैच आउट कर लिया। लेकिन गेंद फेंकते समय अश्विन का पैर लाइन के बाहर चला गया था तो अंपायर ने इसे नो बॉल करार दिया। अश्विन की एक छोटी सी गलती टीम इंडिया पर काफी भारी पड़ गई लेंडल सिमंस ने 82 रन बनाए और वेस्टइंडीज की टीम ने फाइनल का टिकट कटा लिया।

पांड्या ने अश्विन से नहीं ली सीख –

इसी मुकाबले में आर अश्विन ने लैंडल सिमंस को 18 रन पर एक चांस दिया। इसके बाद सभी को उम्मीद थी कि भारतीय गेंदबाज अपनी इस गलती से सबक लेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इसी मैच में सिमंस को दूसरा जीवनदान भी मिला। जब सिमंस 50 रन पर खेल रहे थे, तो उन्होंने हार्दिक पांड्या के एक गेंद पर जोरदार शॉट लगाया और गेंद सीधे अश्विन के हाथों में चली गई। लेकिन इस बार हार्दिक पांड्या का पैर लाइन से बाहर निकल गया था। अब आप इसे भारतीय टीम कि बदनसीबी कहें या फिर सिमंस की खुशकिश्मती की एक ही मैच में उन्हें दो-दो बार जीवनदान मिला।