पाक में नहीं रिलीज़ होने दी गई फिल्म पैडमैन, ये है बड़ा कारण

खबरें अभी तक। अक्षय कुमार की फिल्म पैडमैन जहां भारत में समीक्षकों के बीच सराही जा रही है, वहीं पाकिस्तान के सेंसर बोर्ड ने इसे सर्टिफिकेट देने से इंकार कर दिया है. ये फिल्म पाकिस्तानी सिनेमाघरों में नहीं द‍िखाई जाएगी.

अक्षय कुमार की पैडमैन अरुणाचलम मुरुगनांथम की कहानी पर आधारित है, जिन्होंने महिलाओं के लिए सस्ते और हाइजीनिक सैनेटरी पैड बनाने वाली मशीन ईजाद की. ये फिल्म महिलाओं को माहवारी के प्रति जागरूक करती है, लेकिन पाकिस्तान के फीडरल सेंसर बोर्ड ने फिल्म को बैन कर दिया है. बोर्ड के सदस्य इश्क अहमद का कहना है कि ये फिल्म पाकिस्तान की संस्कृति के ख‍िलाफ है. बोर्ड के सदस्यों का कहना है हम इस फिल्म को वितरकों के लिए इम्पोर्ट नहीं कर सकते, क्योंकि ये हमारे मुल्क की पारंपराओं के ख‍िलाफ है.

पंजाब फिल्म सेंसर बोर्ड ने भी इस फिल्म को टैबू विषय पर बताया है. बोर्ड का कहना है कि हम अपने धर्म और समाज की खिलाफत करने वाले सिनेमा के प्रदर्शन की इजाजत नहीं दे सकते.

पाकिस्तान के फिल्ममेकर सैयद नूर ने भी कहा है कि दूसरे देशों से आने वाली फिल्मों को वितरकों और एक्जीबिटर्स को मॉनीटर करना चाहिए. न सिर्फ ये फिल्म बल्क‍ि पद्मावत को भी नहीं दिखाया जाना चाहिए, क्योंकि ये मुस्लिमों की गलत छवि को दिखाती है.

9 फरवरी को भारत में रिलीज हुई पैडमैन ने दो दिन में ही लगभग 24 करोड़ की कमाई की है. ओपनिंग डे पर 10.26 करोड़ रुपये की कमाई करने के बाद दूसरे दिन पहले दिन के मुकाबले में 35% का जंप देखने को मिला है. शनि‍वार को फिल्म की 13.68 करोड़ रुपये की कमाई करने की रिपोर्ट है. इस तरह से फिल्म की कुल कमाई 23.94 करोड़ रुपये हो गई है. ट्रेड ए‍नालिस्ट द्वारा शेयर किए गए फिल्म की कलेक्शन में उन्होंने लिखा है कि ये फिल्म रविवार को और अच्छा परफॉर्म कर सकती है.

सोलो रिलीज है पैडमैन, बॉक्स ऑफिस पर मुनाफा ही मुनाफा

सोलो रिलीज होने के चलते पैडमैन की किस्मत बॉक्स ऑफिस पर चमकने वाली है. फिल्म को इस बात का फायदा तो मिलेगा ही. पैडमैन की रिलीज डेट शिफ्ट होने के बाद फिल्म अय्यारी के मेकर्स ने भी इस फिल्म की रिलीज डेट को आगे बढ़ा दिया था. अब ये फिल्म 16 को रिलीज होने जा रही है, पहले इसे 9 फरवरी को ही रिलीज करने का फैसला लिया गया था. सोलो रिलीज होने के अलावा इस फिल्म का खूब बोलबाला भी रहा #PadManChallenge ने सोशल मीडिया पर खूब ट्रेंड किया जिसमें एंटरटेनमेंट, स्पोर्ट्स और कई और इंडस्ट्री की कई हस्तियों ने पार्टिसि‍पेट किया.