दुबई के ओपेरा हाउस में नोटबंदी को लेकर पीएम ने फिर से कही ये बात

खबरें अभी तक। द्विपक्षीय दौरे के तहत संयुक्त अरब अमीरात (UAE) पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दुबई के ओपेरा हाउस में जबरदस्त स्वागत हुआ. ओपेरा हाउस में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने जहां अपनी सरकार के आर्थिक नीतिगत फैसलों को सही बताया. साथ ही विदेशी जमीन से विपक्ष और पूर्व की यूपीए सरकार पर जमकर निशाना साधा. हालांकि उन्होंने सीधे तौर पर किसी का नाम नहीं लिया.

दुबई के ओपेरा हाउस में PM के संबोधन की बड़ी बातें-

1. PM मोदी ने कहा कि भारत और खाड़ी देशों का गहरा नाता है. हमारा नाता सिर्फ कारोबारी का ही नहीं रहा है, बल्कि सहयोगी का भी रहा है.

2. उन्होंने कहा कि कई दशकों के बाद भारत का खाड़ी देशों के साथ गहरा और व्यापक नाता बना है. यहां के शासकों ने भारत का सम्मान किया है, इसलिए हमारी जिम्मेदारी है कि यहां के आदर्शों का भी ध्यान रखा जाए.

3.  मोदी ने कहा कि साल 2014 में वैश्विक स्तर पर ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ के अनुसार हम काफी पीछे थे, पर बीते चार सालों में भारत ने लंबी छलांग लगाई. अब भारत को ग्लोबल बेंचमार्क पर लाना है. चार साल में देश का आत्मविश्वास बढ़ा है.

4. मोदी ने कहा कि हम निराशा, आशंका और दुविधा के दौर से भी गुजरे. पहले आम आदमी किसी काम को लेकर पूछता था कि क्या ये संभव होगा? आज पूछता है कि मोदी जी बताओ कब होगा? आज देश में कुछ भी संभव लगता है. मोदी ने कहा कि भारत विकास की नई ऊंचाईयों को छू रहा है.

 5. मोदी ने कहा कि दुनिया कह रही है कि 21वीं सदी भारत की होगी. महात्मा गांधी अक्सर प्रिय कार्यों और श्रेय वाले कार्यों की बात करते थे. उन्होंने कहा कि प्रिय लगने वाले नहीं, बल्कि फायदा पहुंचाने वाले काम किए जाने चाहिए. उन्होंने कहा कि बदलाव लाने में थोड़ी कठिनाई जरूरी होती है.

6. कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों पर विदेश की धरती से निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि नोटबंदी होने पर देश के गरीब तबके को फौरन समझ में आ गया कि यह सही दिशा में उठाया गया कदम हैं, लेकिन जिसकी  रात की नींद चली गई हो, वो दो साल के बाद भी रो रहा है.

7. उन्होंने कहा कि जो जीएसटी पिछले कई सालों से लटका था, उसको अब पास किया गया. इससे कारोबार सुगम हुआ है, जिसका सकारात्मक असर दिखने लगा है. उन्होंने कहा कि UAE में लघु भारत बसता है. भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है, जिसका आप भली-भांति अनुभव कर सकते हैं.

8. मोदी ने कहा कि यहां भारतीय समुदाय के 30 लाख से ज्यादा लोग रहते हैं. यहां के लोगों ने भारतीय समुदाय के लोगों को रहने का माहौल दिया है, जिसका मैं धन्यवाद करता हूं. उन्होंने कहा कि ‘अबू धाबी में सेतु के रूप में हिंदू मंदिर का निर्माण हो रहा है. यह मानवीय पार्टनरशिप का बेहतरीन उदाहरण है. अबू धाबी का यह मंदिर बेहद भव्य होगा. इसके लिए मैं UAE के प्रिंस का दिल से आभार व्यक्त करता हूं.’