भारत-अफ्रीका: भारत की लढ़खढ़ाती पारी को संभालने क्रीज़ पर उतरें कप्तान कोहली

खबरें अभी तक। भारत का स्कोर 15 ओवर में 77/1 रन हो गया है. इस समय विराट कोहली 25 रन तो शिखर धवन 42 रन बनाकर क्रीज़ पर हैं.इस वक्त शिखर धवन और विराट कोहली की जोड़ी क्रीज़ पर मौजूद है. जबकि रोहित के रूप में भारत को पहला नुकसान हुआ है. उन्होंने अब तक सीरीज़ में निराश किया है. भारत ने 13 ओवर में 59 रन बना लिए हैं. शिखर धवन-कप्तान कोहली क्रीज़ पर डटे हुए हैं.टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच जोहानिसबर्ग में चौथा वनडे मुकाबला खेला जा रहा है. भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया है.
टीम में हुए ये बदलाव-
कप्तान कोहली ने कहा, ” पिच सख़्त लग रही है और घास भी है. यहां लक्ष्य का पीछा करना मुश्किल हो सकता है. अगर आप ज़्यादा विकेट न गंवाए तो टीम अच्छा स्कोर कर सकती है. पहले तीन मैचों की तरह ही टीम फिर खेलना चाहेगी. एक बदलाव किया गया है. केदार जाधव चोटिल हैं इसलिए उनकी जगह श्रेयस अय्यर को मौका दिया गया है.”

वहीं अफ्रीकी कप्तान एडन मारक्रम ने कहा, ” हम टॉस जीतकर भी पहले गेंदबाज़ी करते. पिंक जर्सी हमेशा लकी साबित हुई है. एबी डिविलियर्स ज़ोन्डो की जगह आए हैं और इमरान ताहिर की जगह मोर्नी मोर्कल.

चौथा मैच जीत इतिहास रचना चाहेगा भारत-
जीत के अश्वमेधी रथ पर सवार टीम इंडिया शनिवार को जोहनिसबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथा वनडे खेलेगी. इसी के साथ विराट की कप्तानी में भारतीय टीम सीरीज़ में ऐतिहासिक जीत दर्ज करना चाहेगी. जबकि मेज़बान का इरादा प्रतिष्ठा बचाने का होगा.

सीरीज़ में 3-0 की बढ़त बनाने के बाद भारत को अब दक्षिण अफ्रीकी सरज़मीं पर पहली वनडे सीरीज़ जीतने के लिए सिर्फ एक और जीत की ज़रूरत है. इससे पहले 2010-11 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में उसने 2-1 से बढ़त बनाई थी लेकिन सीरीज़ 3-2 से हार गई.

भारत ने न्यूलैंड्स में जीत के साथ ही 1992-93 के बाद दक्षिण अफ्रीका में वनडे सीरीज़ में पहली बार तीन मैच जीते. अब चौथा मैच जीतकर भारत आईसीसी वनडे रैकिंग में नंबर वन पर अपनी स्थिति पुख्ता करना चाहेगा. तीसरे वनडे से पहले शिखर धवन ने कहा था कि टीम हर मैच जीतना चाहती है और ड्रेसिंग रूम में आत्ममुग्धता का माहौल कतई नहीं है.