क्या शारीरिक संबंध बनाने से बढ़ जाता है लड़कियों का वजन

खबरें अभी तक। जन्म से लेकर युवावस्था तक मानव शरीर बदलाव के कई चरणों से होकर गुजरता है. युवावस्था में कई शारीरिक तथा हार्मोनल बदलाव के चलते स्त्री और पुरुष दोनों की शारीरिक संरचना विकास की प्रक्रिया में होती है. अक्सर ऐसा देखा जाता है कि शादी के बाद लड़कियों का वजन काफी तेजी से बढ़ने लगता है. शादी के बाद लड़कियों के वजन बढ़ने का आखिर क्या कारण हो सकता है. कुछ लोगों का मानना है कि शादी के बाद लड़कियां जब शारीरिक संबंध बनाती हैं, उसके बाद ही उनका वजन बढ़ना शुरु हो जाता है.

इस तर्क में ऐसा कहा जाता है कि शारीरिक संबंध बनाने के बाद उनके हिप्स और ब्रीस्ट्स का वजन बढ़ने लगता है.दरअसल शारीरिक संबंध बनाने के बाद शरीर के हार्मोन्स में काफी बदलाव आता है, जिसकी वजह से शरीर में और हार्मोंस बढ़ने लगते हैं. यह शारीरिक विकास की प्रक्रिया को और तेज कर देते हैं. जिसकी वजह से वजन बढ़ने लगता है. कुछ लोगों का मानना है कि शारीरिक संबंध बनाने के बाद मानसिक तनाव या टेंशन से भी राहत मिलती है. चूंकि वजन बढ़ने या घटने का संबंध मानसिक तनाव या टेंशन से होता ही है,

इसलिए शारीरिक संबंध बनाने के बाद बढ़ने वाले वजन को इससे भी जोड़कर देखा जाता है. ऐसा माना जाता है कि शारीरिक संबंध बनाने से शरीर का इम्यून सिस्टम काफी मजबूत होता है जिससे भूख भी बढ़ती है. वजन बढ़ने का यह भी एक कारण माना जाता है.कुछ साइंटिस्ट्स मानते हैं कि शरीरिक संबंध बनाने के दौरान शरीर से कुछ कैलोरी बर्न होने के कारण यह वजन घटाने का कारण तो हो सकता है लेकिन इससे वजन नहीं बढ़ता. उनका कहना है कि मोटापे के बढ़ने में शारीरिक संबंध बनाने की कोई वजह नहीं होती है. शादी के बाद बनने वाले शारीरिक संबंधों के बाद वजन बढ़ने के कई कारक बताए गए हैं. कुछ लोगों का कहना है कि शादी के बाद जीवनसाथी मिल जाने की वजह से लड़कियां अपने शारीरिक आकार को लेकर थोड़ी लापरवाह हो जाती हैं. वजन बढ़ने का यह भी एक कारण है.

Add your comment

Your email address will not be published.