क्या आपके रिश्ते में आने लगी है कड़वाहट तो इन 7 संकेतों से पहचानें

खबरें अभी तक। आपने अक्सर लोगों को यह कहते सुना होगा कि किसी के साथ होते हुए भी अकेलापन महसूस हो, तो इससे अच्छा तो अकेले रहना है. रिश्ते बनाना तो आसान है किंतु उन्हें निभाना बेहद ही मुश्किल है. ऐसे में आपकी परेशानी और अधिक तब बढ़ जाती है, जब आप एक ऐसे रिश्ते फंसते चले जाते हैं, जहां न प्यार है और न लगाव. यदि आप भी अपने रिश्ते में आ रही खटास को समझने में असमर्थ महसूस कर रहे हैं तो कुछ सकंतों के माध्यम से आप यह जान सकते हैं कि आपके रिश्ते में अब प्यार नहीं कड़वाहट आने लगी है और आपको उससे बाहर आ जाना चाहिए.

1) हमेशा ताने मिलना- ऐसा आपका साथी आपको छोटा दिखाने या अपमानित करने के लिए कर सकता है. बेशक आप सही काम करते हैं लेकिन इसके बावजूद आपका साथी उसमें कमियां निकालता है और खुश नहीं रहता है, तो समझ लें कि आपके रिश्ते में कड़वाहट आने लगी है.

2) हमेशा खुद को साबित करना- आप जो कुछ भी कर रहे हैं उसके लिए आपको उसकी मंजूरी लेने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है और जब आपको नहीं मिलती है, तो आपको निराशा होती है. आप जो भी करते हैं लेकिन उसके लिए पर्याप्त नहीं होता है और आप उसे छोड़ना पसंद करते हैं क्योंकि क्योंकि आप जानते हैं कि वह कभी खुश नहीं रहेगा.

3) आपने कभी ना नहीं कहा- हालांकि, आपके साथी को आपको जो कुछ करना चाहते हैं उसे स्वीकार करने या अस्वीकार करने का अधिकार है. उसे कुछ भी करने का अधिकार है और आपको हर चीज के लिए उसकी अनुमति लेनी होती है. वो जो कुछ भी कहता या करता है उसके लिए आपको जबरदस्ती हां कहना पड़ता है.

 4) आत्मसम्मान कम होना- उसने आपको यह विश्वास दिलाया है कि आप उसके बिना कुछ नहीं हैं और सर्वाइव नहीं कर सकते हैं. यही कारण है कि कई लोगों को ऐसे जहरीले रिश्ते से निकल पाना एक चुनौती बन जाता है और आप हर समय अयोग्य महसूस करते हैं.

5) आप हर समय झूठी हंसी हंसते हैं- आप हमेशा अनकम्फ़र्टेबल महसूस करते हैं. आप जानते हैं कि चीजें ठीक नहीं हैं लेकिन सब चीजों को जबरदस्ती सही मानकर आप खुश रहने की कोशिश करते हैं और एक हैप्पी कपल मानते हैं.

6) जब आप यह सोचने लगें कि आप पहले किना खुश थे- जब यह सोचने लगें कि आप पहले हमेशा कितने खुश, सकारात्मक, उत्साही और हंसमुख रहते थे. इस व्यक्ति ने आपको पूरी तरह से बदल दिया है. जब वो आपके पास होता है, तो आप खुद नहीं होते हैं और आपको कुछ भी कहने से पहले सोचना पड़ता है.

7) अगर आप एक-दूसरे से बचते रहेंगे, तो आप दोनों एक-दूसरे से लड़ते रहेंगे और एक नई बहस को जन्म देते रहेंगे. यह संकेत हैं कि आपका खत्म होने के कगार पर पहुंच रहा है.