वैलेंटाइन डे स्पेशल: जानें, गुलाब का प्यार से क्या है खास कनेक्शन

खबरें अभी तक। आज वैलेंटाइन वीक का दूसरा दिन प्रपोज डे है. इस पूरे वीक रोज की अपनी एक अलग ही अहमियत होती है.  फिर भले वो रोज–डे हो या प्रपोज डे. इस पूरे वीक में प्यार करने वाले पार्टनर एक-दूसरे को तोहफे देकर एक-दूसरे को अपने प्यार का अहसास कराते हैं.  लेकिन पूरे वीके में गुलाब का फूल जरूर नजर आता है. प्यार भरे हर रिश्ते में गुलाब की एहमियत बहुत ज्यादा है. आज हम आपको बता रहे हैं, गुलाब के फूल और प्यार के  कनेक्शन के बारे में.

वैलेंटाइन्स डे  पर फिज़ाओं में गुलाब की खुशबू ही घुली होती है. प्यार भरे हर रिश्ते में गुलाब की एहमियत बहुत ज्यादा है. ये फूल है ही इतना खूबसूरत. इजहार-ए-मुहब्बत का सबसे हसीन ज़रिया है गुलाब यही वजह है कि हर कोई अपने प्यार के लिए इसका सहारा लेता है. अपनी मनमोहक खुशबू और दिल में बस जाने वाली खूबसूरती के कारण ही गुलाब फूलों का राजा कहलाता है.  दुनिया में गुलाब की लगभग 100 प्रजातियां पाई जाती हैं.

-आज से लाखों करोड़ों साल पहले भी सुर्ख गुलाब का फूल लव और अफेक्शन शो करने के लिए प्यार करने वाले कपल एक दूसरे को देते थे.  ऐसा माना जाता है की पंद्रहवीं शताब्दी के आस-पास रोज रेड चलन में आए थे.  क्लियोपेट्रा ने अपने बॉयफ्रेंड एंटोनी को अपने बेडरूम तक आने के लिए लाल गुलाबों का कार्पेट बनवाया था. इसके बाद विक्टोरिया के समय में रोज रेड खास कर सुर्ख गुलाब मशहूर हुए.

-शेक्शपीयर ने अपने रोमांटिक नॉवेल्स में प्यार के प्रतीक के रूप में रेड रोज का जिक्र किया था.  उसके बाद से लव रोमांस के और अफेक्शन के सिंबल के तौर पर रेड रोज का यूज किया जाने लगा.

 -सीरिया की शाहजादी पीले गुलाब से प्रेम करती थी. मुगल बेगम नूरजहां को लाल गुलाब सबसे अधिक प्रिय था.  कहते हैं कि नूरजहां के दिल को खुश करने के लिए उनके शौहर रोज टनों के हिसाब से ताजे गुलाब उनके महल भिजवाया करते थे। यही नहीं गुलाब के इत्र का आविष्कार नूरजहां ने किया था.-दूसरी खास बात ये कि भारतके पहले प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू भी गुलाब के दीवाने थे. तभी तो उनकी अचकन में हमेशा गुलाब का फूल लगा रहता था. यूरोप के दो देशों का राष्ट्रीय पुष्प भी सफेद गुलाब और लाल गुलाब है.कहने को गुलाब कई रंगों और रूपों में आता है. लेकिन सभी रूप और रंग प्रेम के इजहार और शांति का प्रतीक हैं.

सफेद गुलाब -शुद्धता, मासूमियत और बिना शर्त प्यार को दर्शाता है.
पीला गुलाब – दोस्ती व खुशी का इजहार करता है.
गुलाबी गुलाब – कोमलता, दोस्ती, नम्रता, कृतज्ञता के साथ ही एक नए रिश्ते की शुरुआत का भी प्रतीक है.
नारंगी गुलाब  – मोह व उत्साह को दर्शाता है.
लाल गुलाब  – सच्चे प्यार का प्रतीक है लाल गुलाब.