उत्तर कोरिया ने प्रतिबंधों का उल्लंघन कर 20 करोड़ डॉलर कमाए : संयुक्त राष्ट्र

खबरें अभी तक। उत्तर कोरिया ने अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंधों का उल्लंघन कर विभिन्न वस्तुओं के निर्यात से पिछले साल 20 करोड़ डॉलर कमाए हैं. संयुक्त राष्ट्र की एक रपट में यह बात कही गई है. बीबीसी की रपट में कहा गया है कि विशेषज्ञों की एक समिति द्वारा तैयार इस रपट में कहा गया है कि चीन, रूस और मलेशिया जैसे कई देश अवैध निर्यात को रोकने में नाकाम रहे.उत्तर कोरिया पर उसके परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम को लेकर अमेरिका, संयुक्त राष्ट्र और यूरोपीय संघ ने प्रतिबंध लगाए हैं.

लेकिन संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में पेश इस रपट के मुताबिक, “उत्तर कोरिया ने साल 2017 में जनवरी से सितंबर के बीच लगभग सभी प्रतिबंधित वस्तुओं का निर्यात किया.”रपट में कहा गया है कि कोयले की खेप चीन, मलेशिया, दक्षिण कोरिया, रूस और वियतनाम को पहुंचाई गई, जो प्रतिबंधों का उल्लंघन है.

चीन ने लगातार प्रतिबंध उल्लंघन को अस्वीकार किया है.रपट में कहा गया है कि उत्तर कोरिया ने सीरिया और म्यांमार को हथियारों की भी आपूर्ति की है.रपट में कहा गया है, “हमारे पास सबूत हैं कि उत्तर कोरिया सीरिया को रसायनिक हथियार विकसित करने में मदद कर रहा है तथा म्यांमार को बैलिस्टिक मिसाइल मुहैया करा रहा है.”

हालांकि सीरिया के अधिकारियों ने कहा कि वहां रहने वाले उत्तर कोरियाई ही इसमें शामिल हैं. म्यांमार के उच्चाधिकारी ने संयुक्त राष्ट्र में कहा कि उनका देश उत्तर कोरिया के साथ हथियारों का सौदा नहीं करता है.